नपा उपाध्यक्ष श्रीमती कुसुम सिंह किलेदार की उपस्थित में सम्पन्न हुआ युवा दिवस

 

*नगर के कन्या माध्यमिक विद्यालय में हुआ सूर्य नमस्कार का आयोजन*

भैंसदेही/ नगर में (युवा दिवस) स्वामी विवेकानंद जी की जयंती के अवसर पर नगर के शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में सामूहिक सूर्य नमस्कार व प्राणायाम का आयोजन समय सीमा में सम्पन्न किया गया। कार्यक्रम में मुख्यातिथि नगर परिषद उपाध्यक्ष श्रीमती कुसुम सिंह किलेदार उपस्थित रही। ओर उन्होंने ने कहा कि सभी लोगों को अपने जीवन में योग को महत्व देना चाहिए। जीवन में यदि बीमारियों से बचना है। तो योग बहुत ही आवश्यक है। स्वास्थ्य के लिए योग बहुत लाभदायक होता है। योग अभ्यास जिसे हर व्यक्ति बिना किसी शुल्क के निशुल्क अपने घर पर प्रातः करके निरोगी रह सकता है।

*संकेतों पर छात्राओं ने किया सामूहिक रूप से सूर्यनमस्कार*

आकाशवाणी से विवेकानंद के ऐतेहासिक भाषण का प्रसारण किया गया। इसके बाद मध्यप्रदेश गान का गायन हुआ। कार्यक्रम में मौजूद छात्राओं सहित अन्य लोगों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के भाषण को आकाशवाणी प्रसारण के द्वारा सुना कार्यक्रम में आकाशवाणी से मिल रहे संकेतों पर छात्राओं ने, सामूहिक रूप से सूर्यनमस्कार के तीन चक्र और अनुलोम विलोम, भ्रामरी व अन्य प्राणायाम किया। साथ ही सीएम राइज स्कूल भैंसदेही सहित शहर भर में विभिन्न संस्थाओं और स्कूलों में सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया। इनमें जनप्रतिनिधयों व छात्रों ने शिरकत की।

*राष्ट्रगान के साथ हुआ कार्यक्रम का समापन*
शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विधायलय के कार्यक्रम में वक्ताओं ने विवेकानंद जी के जीवन व उनके पथ के बारे में छात्राओं को बताया। साथ ही योग के क्या लाभ होते हैं के बारे में बताया। वक्ताओं ने कहा कि योग से शरीर निरोग रहता है। कई ऐसी विधि होती है जो योग की वजह से हमेशा शरीर से दूर रहती हैं। इसलिए सभी को दिन में एक बार अवश्य योग के लिए समय निकालना चाहिए। वक्ताओं ने कहा कि बपचपन से ही योग को बच्चों की आदत में डाल देना चाहिए। एक बार आदत में आने के बाद यह जीवन का अंग बन जाता है। कार्यक्रम में शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की प्रभारी प्राचार्य श्रीमती लता धोटे श्रीमती अर्चना तिवारी पत्रकार श्री मोहित राठौर श्री ललित छत्रपाल श्रीमती सोनम लोधी (उच्च मा.शिक्षक)श्रीमती संगीता बारस्कर श्रीमती माधुरी पानकर शारदा बोनारे ज्योति कावडकर समस्त स्टाफ एवं गणमान्य सहित छात्रायें उपस्थित रहीं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.