ठंड का मौसम : स्वस्थ कैसे रहे

नवीन वागद्रे ( BNYS )

सर्दी के शुरू होने का बाद ही लोग अक्सर उससे बचाव और सर्दी में हेल्दी रहने की कोशिश करते हैं। ऐसे में कई लोग खान पान पर ज्यादा ध्यान देते हैं तो कई लोग बाहर जाने के लिए भी कई बार सोचते हैं। मेरठ से नेचुरोपैथी का अध्यन कर रहे नवीन वागद्रे ने बताया कि सर्दियों के मौसम में कुछ ऐसी टिप्स है जो आपको सर्दी के मौसम में हेल्दी भी रखेंगी और आपको खुश भी रखेगी। फ्लू और वायरल से बचने के लिए लोग सर्दी में कई तरह के उपाए अपनाते हैं। जिससे की उन्हें बीमारियों का शिकार न होना पड़े। इसके अलावा सर्दी में लोगों को कुछ ऐसा खाने का मन करता है जिससे उनका शरीर गरम भी रहें और वो हेल्दी भी रहें। लेकिन आपको उन खाने की चीजों से बचना

जरूरी है जिनमें ज्यादा मात्रा में कैलोरी होती है और जो आपको फिट नहीं रख पाते हैं। बल्कि आपको कुछ ऐसा खाना चाहिए जो आपको हमेशा स्वस्थ रखने में मदद करे और आपको एक्टिव रखे। इसके अलावा आप उस तरह की चीजों का सेवन करें जो आपको बीमारियों के खतरे से दूर रखने में आपके लिए मददगार साबित हो।

नवीन वागद्रे ने बताया कि हम जिस चीज का सेवन कर रहे हैं वो आपके लिए हेल्दी है या नहीं इसके साथ ही आपको रोजाना करीब आधा घंटा फिजिकल एक्टिविटी का करना भी जरूरी है, जो आपको फिट रखने में मदद करता है। यहां तक की कई शोध में भी इस बात का पता चला है कि जो लोग फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते उन्हें बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे लोगों को दिल की बीमारी का खतरा, ब्लड प्रेशर के बढ़ने का खतरा और टाइप-2 डायबिटिज जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ने लगता है।

फिजिकल एक्टिविटी करे
सर्दियों में फिट रहने और एक्टिव रहने के लिए जरूरी है कि आप एक्सरसाइज को भी रोजाना करें। रोजाना दिन में आधा घंटा एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी होता है। एक्सरसाइज को करने से हमे फिट रहने में भी मदद मिलती है साथ ही ये हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करने का काम करता है।

डाइट
सर्दी के समय सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आप किस तरह की डाइट ले रहे हैं। सर्दी के मौसम में जरूरी है कि आप ऐसी डाइट लें जिन्में भारी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन मौजूद हो जो आपके शरीर को एक्टिव रखने में मदद करे। इसके अलावा आपको रोजाना फलों और सब्जियों का सेवन करना भी जरूरी है जिनमें ज्यादा मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है। विटामिन सी से हमारे शरीर में इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करने का काम करता है। आप अमरूद भी खा सकते है इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में विटामिन सी होता है और साथ ही साथ जिनका पाचन तंत्र कमजोर है उनके लिए भी अमरूद खाना लाभदायक साबित हो सकता है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.