राष्ट्रपति ने नरेन्‍द्र मोदी को नई सरकार के गठन के लिए आमंत्रित किया

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने एनडीए संसदीय दल के नेता नरेन्‍द्र मोदी को नई सरकार के गठन के लिए आमंत्रित किया है। शपथ ग्रहण समारोह कल शाम 7 बजकर 15 मिनट पर राष्ट्रपति भवन में होगा। श्री मोदी ने कल राष्ट्रपति से मुलाकात की और नई सरकार बनाने का दावा पेश किया। 

इससे पहले, भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के नेतृत्व में एनडीए के एक प्रतिनिधिमंडल ने भी राष्ट्रपति से मुलाकात की और एक पत्र सौंपा जिसमें कहा गया था कि श्री नरेंद्र मोदी को भाजपा संसदीय दल का नेता निर्वाचित किया गया है। एनडीए के घटक दलों की ओर से समर्थन पत्र भी राष्ट्रपति को सौंपा गया।

    

राष्ट्रपति भवन के बाहर श्री मोदी ने कहा कि एनडीए एक सुदृढ, स्थिर और विकासोन्मुख सरकार बनाएगा। उन्‍होंने कहा कि राष्ट्रपति ने उन्हें मनोनीत प्रधानमंत्री नियुक्त किया है और उन्होंने राष्‍ट्रपति को सूचित किया है कि वे रविवार शाम को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के प्रति सहज हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति भवन अभी बाकी विवरणों पर काम करेगा और तब तक मंत्रिपरिषद की सूची राष्ट्रपति को सौंप दी जाएगी।

 

 

श्री मोदी ने कहा कि लोगों ने एनडीए सरकार को एक और अवसर दिया है और यह 18वीं लोकसभा नवीन और युवा ऊर्जा का स्रोत है। उनकी सरकार देशवासियों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करेगी। मनोनीत प्रधान मंत्री ने कहा कि स्थिर सरकार भारत और इसकी अर्थव्यवस्था के साथ-साथ युवाओं के लिए लाभदायक साबित होगी। उन्होंने देश को भरोसा दिलाया कि उनकी सरकार देश का तेज गति से विकास करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

   

 

राष्ट्रपति भवन ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संविधान के अनुच्छेद 75 (1) के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए नरेंद्र मोदी को भारत के प्रधानमंत्री पद पर नियुक्त किया। राष्ट्रपति ने श्री मोदी से अनुरोध किया कि वे उन्हें केंद्रीय मंत्रिपरिषद के सदस्य नियुक्त किए जाने वाले अन्य व्यक्तियों के नामों के बारे में सलाह दें और राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले शपथ ग्रहण समारोह की तारीख और समय बताएं।

    

इससे पहले एनडीए संसदीय दल ने सर्वसम्मति से नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुना। नई दिल्ली में पुराने संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में एनडीए संसदीय दल की बैठक के दौरान वरिष्ठ भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने श्री मोदी को एनडीए नेता के रूप में चुनने का प्रस्ताव रखा और इसका सभी एनडीए सहयोगियों ने समर्थन किया। श्री मोदी को लोकसभा में भाजपा और संसदीय दल के नेता के रूप में भी चुना गया है।

    

श्री मोदी के नाम का प्रस्ताव रखते हुए श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि वे इस पद के लिए सबसे योग्य व्यक्ति हैं। उन्होंने कहा कि यह गठबंधन कोई मजबूरी नहीं बल्कि हमारी प्रतिबद्धता है। केंद्रीय मंत्री अमित शाह और नितिन गडकरी ने प्रस्ताव का समर्थन किया।

तेलुगु देशम पार्टी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में एनडीए सरकार ने पिछले दस वर्षों में महत्वपूर्ण कार्य किए हैं। उन्होंने कहा कि देश ने उल्लेखनीय प्रगति और परिवर्तन देखा है। श्री नायडू ने कहा कि भारत के पास सही समय पर एक सही नेता है और वह हैं नरेंद्र मोदी।

              

श्री मोदी को समर्थन देते हुए बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइटेड के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने कहा कि वे श्री मोदी के नेतृत्व में मिलकर काम करेंगे। उन्‍होंने कहा कि श्री मोदी ने देश की सेवा की है और जो कुछ कार्य बचे हैं उन्‍हें वे अब पूरा करेंगे।

            

   

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना (शिंदे समूह) के नेता एकनाथ शिंदे, एलजेपी (आर) प्रमुख चिराग पासवान, एनसीपी नेता अजीत पवार, जन सेना प्रमुख पवन कल्याण, अपना दल (एस) नेता अनुप्रिया पटेल और जेडी (एस) नेता एचडी कुमारस्वामी ने भी प्रस्ताव का समर्थन किया।

    

इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि एनडीए उन दलों का समूह नहीं है जो सत्ता के लिए एक साथ आए हैं, बल्कि यह राष्ट्र प्रथम की भावना के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध गठबंधन है। उन्होंने कहा, एनडीए भारत के इतिहास में सबसे सफल गठबंधन है और हमारा लक्ष्य सभी निर्णयों में सर्वसम्मति बनाना होगा। श्री मोदी ने कहा, आज देश की जनता ने एनडीए को 22 राज्यों में सरकार बनाकर सेवा करने का मौका दिया है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.