Loan : अधिकतम 10 लाख तक सब्सिडी, सभी वर्ग के लोगो के लिए,ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

निजी क्षेत्र के कस्टम हायरिंग केन्द्र स्थापित करने के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

Loan : betul कृषकों को कृषि फसलों हेतु किराए पर ट्रैक्टर एवं यंत्र उपलब्ध कराकर सेवाएं देने के उद्देश्य से बैंक ऋण आधार पर कस्टम हायरिंग केन्द्र स्थापित करने के इच्छुक व्यक्तियों से ऑनलाइन आवेदन पत्र संचालनालय कृषि अभियांत्रिकी के पोर्टल www.chc.mpdage.org के माध्यम से आमंत्रित किए गए हैं। आवेदक को 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है एवं पूर्व में उस ग्राम में कोई कस्टम हायरिंग केन्द्र स्थापित न हो एवं आवेदक के नाम पर/माता-पिता के नाम पर जमीन होना अनिवार्य है।

“शाइस्ता फरार है”फिल्म अभिनेता संजय सैनि जल्द दिखाई देंगे बाॅलीवुड के बड़े बैनर कि फिल्म “शाइस्ता फरार है” में

प्रत्येक कस्टम हायरिंग केन्द्र हेतु आवश्यक ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्रों के क्रय की लागत (अधिकतम 25 लाख रुपए) पर सभी श्रेणी के आवेदकों को 40 प्रतिशत अधिकतमक 10 लाख तक का क्रेडिट लिंक्ड बैक एण्डेड अनुदान दिया जाएगा। जिले में कुल 9 कस्टम हायरिंग केन्द्र स्थापित करने का लक्ष्य है। इनमें सामान्य के 04, अनुसूचित जनजाति के दो, अनुसूचित जाति के एक, एसआरएलएम के एक तथा एफपीओ से एक आवेदन आमंत्रित किया गया है। योजनांतर्गत प्राप्त आवेदन इसी वित्तीय वर्ष अर्थात् 2023-24 हेतु ही वैध रहेंगे।

प्रत्येक आवेदक को आवेदन हेतु धरोहर राशि के रूप में दस हजार रुपए का बैंक ड्राफ्ट सहायक कृषि यंत्री भोपाल के नाम से जमा करना होगा। ऑनलाइन आवेदन के साथ धरोहर राशि के बैंक ड्राफ्ट की स्केन प्रति अपलोड की जाना होगी। बैंक ड्राफ्ट की मूल प्रति अभिलेखों के सत्यापन के समय कार्यालय कृषि यंत्री भोपाल में जमा कराना अनिवार्य होगा।

28 अप्रैल को आ रही है मच्छलक्ष्मी

कस्टम हायरिंग केन्द्र स्थापित करने के लिए ऑनलाइन आवेदन 08 मई 2023 तक प्रस्तुत किए जा सकेंगे। संचालनालय कृषि अभियांत्रिकी भोपाल में 09 मई 2023 को दोपहर 12 बजे कम्प्यूटराइज्ड लॉटरी की जाएगी। लॉटरी से जिले वार निर्धारित की गई प्राथमिकता सूचियां संचालनालय कृषि अभियांत्रिकी के पोर्टल www.chc.mpdage.org पर 09 मई 2023 को सायं 4 बजे से देखी जा सकेगी। कृषि यंत्री कार्यालय भोपाल में 12 मई को प्रात: 10.30 बजे से सायं 5.30 बजे तक जिलेवार आवेदकों के अभिलेखों का सत्यापन किया जाएगा एवं बैंक ड्राफ्ट जमा किए जाएंगे।

अधिक जानकारी के लिए संचालनालय की वेबसाइट www.chc.mpdage.org का अवलोकन किया जा सकता है अथवा कार्यालय सहायक यंत्री बैतूल, उप संचालक कार्यालय बैतूल से संपर्क किया जा सकता है।

बकरी पालन इकाई पर सभी वर्गों को 40 से 60 प्रतिशत तक अनुदान मिलेगा,वैज्ञानिक तरीके से पालन करने से 4-5 माह में आमदनी शुरू हो जाती है

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.