9 चौराहों पर विराजमान,9 दुर्गा के विभिन्न रूप,दर्शन करने उमड़ रहे लोग

दुर्गा चौक – नगर का यह सबसे पुराने दुर्गा मंडल के रूप में जाना जाता है। यहां पर इस वर्ष मां भवानी के साथ भोलेनाथ की भी आकर्षक प्रतिमा स्थापित की गई है शाम को आरती में बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़ते हैं। मां भवानी की मनमोहक मुस्कुराती हुई प्रतिमा श्रद्धालुओं के मन को शांति प्रदान करती है ।

इमली मोहल्ला- यहां पर मां भवानी की आकर्षक प्रतिमा स्थापित की गई है नगर का यह दूसरा पुराना मंडल के रूप में जाना जाता है यहां पर देवी की आकर्षक प्रतिमा स्थापित की गई है जो श्रद्धालुओं का मन मोह रही है।

सराफा चौक – यहां पर मां भवानी की प्रतिमा के साथ मां कात्यायनी देवी की भी प्रतिमा स्थापित की गई है . देवी का आकर्षक रूप भक्तों का मन मोह रहा है .प्रतिदिन अनेक तरह की प्रतियोगिताओं का आयोजन भी समिति द्वारा किया जा रहा है .

काली चौक- वार्ड क्रमांक एक में निरंतर कई वर्षों से मां काली की प्रतिमा स्थापित की जा रही है जिसके कारण इस चौक का नाम ही काली चौक हो गया है नगर में एक मात्र स्थान है जहां पर माता काली की स्थापना की जाती है नगर के सभी श्रद्धालु भी बड़ी संख्या में यहां दर्शन के लिए आते हैं .

एकता चौक – यहां पर मां मनसा देवी की मुस्कुराती हुई प्रतिमा स्थापित की गई है छिंदवाड़ा जिले के ख्याति प्राप्त मूर्तिकार पवन प्रजापति द्वारा निर्मित माता रानी की मुस्कुराती हुई प्रतिमा को देखने बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़ रहे हैं ।

बजरंग कॉलोनी – बजरंग टेकडी मंदिर के कारण यह मोहल्ला बजरंग कॉलोनी के रूप में विख्यात है यहां पर देवी की मुस्कुराती हुई प्रतिमा स्थापित की गई है जैसे शाहपुर के मूर्तिकार द्वारा बनाया गया है यहां पर देवी का पंडाल गोल्डन स्वरूप में सजाया गया है बड़ी संख्या में श्रद्धालु माता रानी के दर्शन के लिए उमड़ रहे हैं

बस स्टैंड – यहां पर माता रानी की प्रतिमा की स्थापना 30 से अधिक वर्षों से की जा रही है यहां पर देवी की आकर्षक प्रतिमा लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र है आने जाने वाले यात्री भी बड़ी संख्या में माता रानी के प्रति दिन दर्शन करते हैं।

 

रेलवे गेट- रेलवे गेट के पास विराजमान मां भवानी की आकर्षक प्रतिमा लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र है यहां की देवी को लोग फाटक वाली माई भी कहते हैं देवी की आकर्षक प्रतिमा श्रद्धालुओं को आकर्षित कर रही है बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां दर्शन के लिए आते हैं।

बेहडीढाना – यहां के वार्ड क्रमांक 7 में माता रानी के आकर्षक सोम में रूप की प्रतिमा स्थापित की गई है जो श्रद्धालुओं के बीच श्रद्धा और आकर्षण का केंद्र है बड़ी संख्या में नगर वासी यहां माता रानी के दर्शन के लिए आते हैं

Get real time updates directly on you device, subscribe now.