भोपाल में हक, अधिकारों को लेकर महा आंदोलन 16 जून को

मूलचन्द मेधोनिया

भोपाल।
अनुसूचित जाति जनजाति संयुक्त महासंघ के आवाहन पर महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष श्री जगदीश वर्मा ने राज्य भर में दलितों पर हो रहें अन्याय को लेकर धरना प्रदर्शन के माध्यम से सरकार का ध्यान अकर्षित किया है कि हमारे दलितों के ऊपर आये दिन जो अत्याचार, जुल्म व उत्पीड़न करने वाले लोगों पर शीघ्र कारयवाही की जाये।
विगत 5 जून 2024 को भोपाल में अनेक समाजसेवी एकत्र होकर अपनी बात रखी थी। इस अवसर पर मध्यप्रदेश के एकमात्र अनुसूचित जाति के महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी जो कि सन् 1942 में महात्मा गॉंधी जी के आन्दोलन में आजादी के लिए जिला नरसिंहपुर के नगर चीचली में गोंड राजमहल की सुरक्षा में अंग्रेजी सेना को युद्ध में परास्त कर विजय प्राप्त की थी।

 

जिन्हें आज तक सम्मान नही मिला है। उनके स्थान पर भव्य स्मारक, भवन और मूर्ति स्थापित किया जाये। तथा विशाल सामाजिक कार्य का स्थान भी बनवाने का बैठक में शहीद वीर मनीराम अहिरवार जी के सुपौत् ने बात रखी थी। नरसिंहपुर जिले के थाना डोंगरगांव के दैनाकछार ग्राम की दलित बेटी के साथ दबंगों ने दुराचार कर कुकर्म व मारपीट कर उसके परिवार को प्रताड़ित करने वाले लोगों पर सक्त कारयवाही के लिए पीड़ित परिवार ने महासंघ के अध्यक्ष महोदय को आवेदन पत्र प्रदान कर न्याय दिलाने का अनरोध किया है।

अनुसूचित जाति जनजाति समाज को सूचित किया जाता है कि हमारे समाज पर बढ़ते अन्याय, अत्याचार को देखते हुए, भोपाल में विशाल धरना प्रदर्शन किया जा रहा है,
यह अधिकार की लड़ाई है, इसमें कोई जाति विशेष नही, व्यक्ति विशेष नही है, जो समाज हित के मुद्दे एवं मांग है, जिसमें कर्मचारीयों की मांगे हैं, गरीब मजदूरों की मांगे, युवा बेरोजगारों की मांगे हैं, सरकार द्वारा हमारे साथ भेदभाव किया जाता है, हमारे हक को छीना जा रहा है,हमारा शोषण दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है,हमारी माता, बहनों के साथ अत्याचार बढ़ता जा रहा है,हमे न्याय कही पर नही मिल रहा है।

इन सभी मुद्दों को लेकर हम 16 जून को भोपाल में विशाल धरना प्रदर्शन किया जा रहा है,जिसकी ताकत बनकर आप सभी मिलकर समाज की आवाज उठाये।
इस महा आंदोलन में सभी कर्मचारी, अधिकारी,युवा, गरीब, मजदूर, माता बहने,नेता, समाजसेवी ,सभी संगठनों को आगे आना चाहिए।
यह सभी के हक की लड़ाई है, वक्त रहते सम्भल जाओ,हम आपके हिस्से की लड़ाई लड़ रहे हैं,कम से कम एक होकर हमारी ताकत दिखा दो,हम समाज के न्याय की मांग सीधे सरकार से करने जा रहे हैं।नही तो आगे चलकर आपकी दुर्दशा और बिगड़ने वाली है।

ज्यादा से ज्यादा लोग एकत्रित होकर सरकार को ताकत दिखा दो। प्रशासन बता दो,हम अन्याय, अत्याचार नहीं सहेंगे,हमारा शोषण करना बन्द करो,हमारा हक वापस दो।
जितने भी समाजसेवी लोग हैं,जो समाज को न्याय दिलाने की बात करते हैं, समाज सेवा करने की बात करते हैं, सभी लोग सादर आमंत्रित हैं,एक होकर समाज की लड़ाई लड़ो, और समाजसेवी होने का परिचय देते हुए, एक आवाज,एक ताकत बनकर समाज को न्याय दिलाने में मदद करें।

समाज के इस जन आंदोलन में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर अपनी ताकत दिखाये।
एक जाति, एक संगठन कभी भी समाज को न्याय नहीं दिला सकता है,मोन रहने से समाज का कभी भला नहीं हो सकता हैं।
आपको कोई व्यक्ति अधिकार नहीं दिला सकता है, आप सभी को घर से निकलकर स्वयं लड़ना होगा।
सभी कर्मचारियों से कहना चाहता हूं, कि हम आपके अधिकारों की भी लड़ाई लड़ रहे हैं,आप रोड़ पर आकर नही लड़ सकते हैं, तो कम से कम हमारा सहयोग तो कर ही सकते हैं। नही तो आगे चलकर आपका ही नुकसान ज्यादा होने वाला है।

सम्मानीय साथियों,,
आप सभी लोगों से अपील करता हूं,कि समाज हित की लड़ाई में शामिल होकर समाज पर हो रहे अन्याय, अत्याचार, शोषण के खिलाफ आवाज उठाकर समाज को न्याय दिलाने में मदद करें।

दिनांक -16 जून 2024 रविवार

समय -12 बजे से 4 बजे

स्थान – नीलम पार्क, लिल्ली टॉकीज के पास भोपाल,

Get real time updates directly on you device, subscribe now.