गर्मियां में पेट संबंधी परेशानियां होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता हैं। प्राकृतिकचिकित्सा का अध्यन कर रहे डॉ नवीन जी बताते है की

गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए क्या खाएं : डॉ नवीन वागद्रे
तेज गर्मी में स्वस्थ रखने के लिए और शारीर को ठंडा रखने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नही खाना चाहिए। क्योंकि शरीर गर्म रहने से कई तरह की बीमारियां लगने का डर रहता हैं और गर्मी भी अधिक लगती है। ऐसे में गर्मियों में हमें ऐसे चीजों का सेवन करना चाहिए, जो शरीर को ठंडा रखने के साथ स्वस्थ भी रख सकें। इस समय तले-भुने खाने से बचना चाहिए क्योंकि गर्मियां में पेट संबंधी परेशानियां होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता हैं।

प्राकृतिकचिकित्सा का अध्यन कर रहे डॉ नवीन जी बताते है की गर्मियों में शरीर को गर्मी से बचाने के साथ शरीर को हाइड्रेटेड रखना जरूरी होता है ताकि बॉडी में पानी की कमी न हो। इस मौसम में ऐसे फूड्स खाने चाहिए, जो बॉडी को ठंडक दें और लू लगने या सन स्ट्रोक से भी बचाए।

खीरा
खीरा शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन ए पाया जाता हैं। इसको खाने से शरीर हाइड्रेट रहता है और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती। खीरा खाने से शरीर ठंडा रहता है और गर्मियों में चलने वाली लू से भी बचाव होता है।
तरबूज
तरबूज गर्मियों में अधिकतर सबका फेवरिट होता है। इसमें भरपूर मात्रा में पानी होता है। जिस कारण ये शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेट रखने के साथ शरीर को ठंडा भी रखते हैं। तरबूज में मौजूद लाइकोपीन धूप स्किन को धूप से होने वाले नुकसान से भी बचाता है। इसको खाने से जल्दी भूख का अहसास भी नहीं होता।

पका कटहल
पका कटहल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसको खाने से शरीर की कई बीमारियां आसानी से दूर होती हैं। इसकी तासीर ठंडी होने के कारण ये शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। पका कटहल में विटामिन सी पाया जाता है, जो शरीर की इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है।

सत्तू ड्रिंक
गर्मियों में सत्तू वाली ड्रिंक पीने से शरीर की कई समस्याएं आसानी से दूर होती हैं। ये ड्रिंक स्वादिष्ट होने के साथ शरीर को ठंडा रखने में मदद करती है। गर्मियों में सत्तू ड्रिंक को मीठा या चटपटा बनाकर आसानी से पीया जा सकता है। इसको पीने से पाचन तंत्र भी मजबूत रहता है।

दही
दही शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन बी12 मात्रा में पाए जाते हैं। गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए दही का सेवन किया जा सकता है। इसके सेवन से लू से भी बचाव होता है और शरीर भी हाइड्रेट रहता है।

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए इन फूड्स को खाया जा सकता हैं। लेकिन ध्यान रखें अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या है, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इनका सेवन करें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.