मूंग उपार्जन के लिए ऑनलाईन पंजीयन 5 जून तक: कलेक्टर श्री सूर्यवंशी

मूंग उपार्जन के लिए ऑनलाईन पंजीयन 5 जून तक: कलेक्टर श्री सूर्यवंशी
5 क्विंटल प्रति एकड़ पैदावार का अनुमान
————————————————————-
कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने बताया कि बैतूल जिले में मूंग की बहुत अच्छी पैदावार होने का अनुमान है और किसानों को चाहिए कि वे केन्द्र सरकार की समर्थन मूल्य योजना के तहत समर्थन मूल्य पर अपनी उपज बेचकर योजना का लाभ लें। कृषि को प्रोत्साहित करने और किसानों को किसी प्रकार के नुकसान से बचाने के लिए मूंग के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपार्जन हेतु ऑनलाईन पंजीयन 5 जून तक कराया जा सकेगा। जिले के किसान सहकारी समितियों, एम.पी. ऑनलाइन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेंटर, लोक सेवा केन्द्र एवं साइबर कैफे के माध्यम से पंजीयन करा सकते हैं।

उपसंचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास ने बताया कि इस वर्ष ग्रीष्म काल में कृषकों को मूंग की खेती के लिए लगातार प्रेरित किया गया है तथा विभाग से भी किसानों के खेतों में मूंग की नई किस्म शिखा के प्रदर्शन डलवाये गये। यह किस्म विशेष रोग से पीला मोजेक रोग के प्रति सहनशील होने से कृषकों को इस बार 5 क्विंटल प्रति एकड़ मूंग की उपज होने का अनुमान है।

उल्लेखनीय है कि जिले में गत वर्ष 2022-23 में 5100 हेक्टेयर में मूंग फसल की खेती गर्मी में हुई थी। परंतु इस वर्ष ग्रीष्म काल में कृषकों द्वारा 11 हजार 200 हेक्टेयर में मूंग की खेती की गई है। पंजीयन से उपार्जन कर कृषक एक एकड़ की उपज 5 क्विंटल से अनुमानित आधार पर मूंग खेती दर लगभग 16000 प्रति एकड़ होने से खेती पर व्यय को निकालकर कृषक 20 हजार रूपए प्राप्त कर सकते है।

कृषक मीरा ने 5-6 क्विंटल उपज होने की जताई संभावना
घोड़ाडोंगरी विकासखंड के ग्राम कोयलारी की महिला कृषक मीरा पति सुग्रीव ने खेत में मूंग की फसल बोई है। खेत पर प्रदर्शन का अवलोकन करने पहुंचे अधिकारियों को कृषक मीरा ने बताया कि अभी हमारी फसल 45 दिन की हुई है। फसल में अच्छी फल्ली लगी है। जून माह में फसल की कटाई की जाएगी, जिसमें 5-6 क्विंटल उपज संभावित है। ग्राम जुवाड़ी के कृषक मूंग की फसल से संतुष्ट ग्राम जुवाड़ी के कृषक श्री मनोज तुमराम की फसल का अवलोकन किया गया। कृषक ने बताया कि उन्होंने पहली बार ग्रीष्मकाल में मूंग की फसल लगाई है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.