मुख्यमंत्री ब्याज माफी योजना का लाभ लेने में घोड़ाडोंगरी, आमला, चिरापाटला ,डगरिया ,खामला ,मासोद, बीजादेही,छिपन्या पिपरिया,मांडवी के किसान फिसड्डी

डिफाल्टर किसानों को मुख्यधारा में लाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इन दिनों मुख्यमंत्री किसान ब्याज माफी योजना चलाई जा रही है ।जिसके अंतर्गत ऐसे डिफाल्टर किसान किसानों का बिना मूलधन जमा किए ही ब्याज की राशि पूरी तरह माफ करके किसानों द्वारा समय पर लोन नहीं चुकाने के कारण जो ब्याज का अतिरिक्त भार उनके ऊपर चढ़ा था उसे माफ किया जा रहा है ।

लेकिन देखने में आया है कि बैतूल जिले की 90 सहकारी समितियों में घोड़ाडोंगरी,आमला,चिरापाटला ,डगरिया ,खामला ,मासोद,बीजादेही,छिपन्या पिपरिया,मांडवी के किसान मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना का लाभ लेने में फिसड्डी अभी तक साबित हुए हैं।

घोड़ाडोंगरी समिति मैं 843 किसानों को इस योजना का लाभ मिलना है। अभी तक केवल 382 किसानों द्वारा मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना का फॉर्म समिति कार्यालय में आकर जमा किया गया है। 461 डिफाल्टर किसान ऐसे हैं जिन्होंने इस योजना का लाभ पाने के लिए अभी तक समिति कार्यालय में आकर फॉर्म जमा नहीं किया है।

घोड़ाडोंगरी समिति के प्रबंधक एसएस पंवार ने बताया कि योजना का लाभ लेने के लिए डिफाल्टर किसान को समिति कार्यालय में आकर फॉर्म जमा करना अति आवश्यक है। बिना फार्म जमा किए डिफाल्टर किसान को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। योजना के फार्म समिति कार्यालय में उपलब्ध है। किसान को अपना आधार कार्ड और बैंक खाते का नंबर लेकर समिति कार्यालय में आना है और फॉर्म जमा करने पर मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना का लाभ किसान को मिलेगा । इस योजना में 843 किसानों को करीब एक करोड़ का ब्याज माफी के लाभ मिलने वाला है ।

योजना प्रचार प्रसार में समिति ने कोई कमी नहीं कि है, गांव गांव दीवार लेखन , के साथ सोसल मीडिया, और कर्मचारियों द्वारा भी गांवों में सूचना दी है

लेकिन इन दिनों क्षेत्र में चल रही शादियों के कारण डिफॉल्टर किसानों को इतना समय नहीं है कि ब्याज माफी योजना का लाभ उठाकर अपने को डिफाल्टर की श्रेणी से बाहर आ सके।

गाँव मे पानी के लिए मचा हाहाकार आक्रोशित ग्रामीणों ने जताई नाराजगी,

Get real time updates directly on you device, subscribe now.