बंगाली समाज के लोगों को मध्यप्रदेश की अनुसूचित जाति ( SC ) एवं पिछड़ा वर्ग ( OBC ) में सम्मिलित करने की मांग

Demand to include the people of Bengali community in Scheduled Castes (SC) and Backward Classes (OBC) of Madhya Pradesh

प्रति , श्री शिवराज सिंह चौहान जी , माननीय मुख्यमंत्री , मध्यप्रदेश शासन मंत्रालय , भोपाल -462004 विषयः बंगाली समाज के लोगों को मध्यप्रदेश की अनुसूचित जाति ( SC ) एवं पिछड़ा वर्ग ( OBC ) में सम्मिलित करने बाबत । आदरणीय महोदय , सनम्र निवेदन है कि हमारी संस्था शुभम सोशल फाउन्डेशन मध्यप्रदेश स्थित बंगाली विस्थापितों एवं अन्य बंगाली लोगों का प्रतिनिधित्व कर रही है ।

मध्यप्रदेश में बंगाली समाज के व्यक्तियों की अनुमानित संख्या 10 लाख से अधिक है । महोदय मध्यप्रदेश शासन द्वारा अनुसूचित जाति ( Scheduled Caste ) एवं पिछड़े वर्ग ( OBC ) के लोगों की सूची प्रकाशित की गई है जिसकी एक प्रति संलग्न है । इन सूची में मध्यप्रदेश में पिछले 40-50 वर्षों से निवास कर रहे विस्थापितों के समुदाय भी सम्मिलित हैं , परन्तु उन्हें इन वर्गों में सम्मिलित नहीं करते हुए शासन के हितकारी योजनाओं / सेवाओं से वंचित रखा गया है ।

उदाहरणार्थ , नाई , धोबी , दर्जी , लुहार , बढ़ई तथा अन्य जातियों में मध्यप्रदेश के मूल निवासी / रहवासी के साथ – साथ बंगाली समाज के लोग भी तो आते है । महोदय , परन्तु उन्हें न तो जाति प्रमाण – पत्र जारी किया जाता है एवं न ही मान्यता दी जा रही है । यह बंगाली समाज के लोगों प्रति अत्यन्त भेदभाव पूर्ण स्थिति है । जब बंगाली समाज के लोग अब मध्यप्रदेश के निवासी हो गए है , तो उन्हें भी इन जातियों में सम्मिलित किया जाकर एवं उन्हें मान्यता देकर जाति प्रमाण – पत्र जारी किया जाए

ताकि वे भी मध्यप्रदेश शासन के योजनाओं सेवाओं का लाभ ले सके एवं राज्य के विकास में सहभागी हो सके । अतः महोदय से विनम्र अनुरोध है कि कृपया तत्काल ही सम्बन्धित विभागों को निर्देश जारी कर , बंगाली समाज के लोगों / विस्थापितों को जाति प्रमाण – पत्र जारी कराने की कृपा करे इस सम्बन्ध में माननीय महोदय से हमारे प्रतिनिधिगण साक्षात भेंटकर ज्ञापन / चर्चा करना चाहते है । कृपया समय निर्धारित कर सूचित करने का कृपा करे । इसी अपेक्षा सहित ।

संलग्न – सूची ( संतोष बाईन ) अध्यक्ष सादर ! ( डॉ . बासुदेव सरकार ) वरिष्ठ उपाध्यक्ष  ( बिकास बोस ) सचिव

Get real time updates directly on you device, subscribe now.