अब लोगो की समस्याओं के निराकरण के लिए जिले में शुरू हो रहा ग्राम संवाद

जिले में पुन: प्रारंभ होगा ग्राम संवाद कार्यक्रम
——————————-
जनसुनवाई में आवेदकों को नहीं होगी असुविधा
————————————
प्रत्येक नर्सिंग होम्स एवं निजी अस्पतालों का फायर ऑडिट करवाने के निर्देश
———————————-
समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक आयोजित
———————————–
कलेक्टर श्री अमनबीर सिंह बैंस ने सोमवार को आयोजित समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में बताया कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में मूलभूत समस्याओं के निराकरण, व्यक्तिगत शिकायतों/समस्याओं के निराकरण तथा हितग्राहीमूलक योजनाओं के धरातल पर क्रियान्वयन की स्थिति की समीक्षा के उद्देश्य से संचालित ग्राम संवाद कार्यक्रम पुन: प्रारंभ किया जाएगा। इसके आयोजन के लिए क्लस्टरों का चिन्हांकन किया जा रहा है। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री अभिलाष मिश्रा, अपर कलेक्टर श्री श्यामेन्द्र जायसवाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

जनसुनवाई में आवेदकों को नहीं होगी असुविधा
———————————-
बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि मंगलवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय में आयोजित होने वाली जनसुनवाई में आवेदकों को आवेदन देने में असुविधा न हो, इस बात के दृष्टिगत प्रत्येक विभाग का सुस्पष्ट काउंटर बनाया जाए, जहां उस विभाग का नाम एवं क्रमांक लिखा रहेगा। उन्होंने बताया कि इन काउंटर्स पर आवेदक सीधे उस विभाग के अधिकारी के पास जाकर अपना आवेदन दे सकेंगे। निराकरण के लिए आवेदक से संपर्क हेतु प्रत्येक शिकायत पर आवेदक का मोबाइल नंबर भी लिखवाया जाएगा। आवेदक को सही विभाग तक ले जाने के लिए कर्मचारी भी तैनात रहेंगे।

बैठक में उन्होंने निर्देश दिए कि उचित मूल्य पर राशन वितरण व्यवस्था को अधिक सुचारू एवं सुव्यवस्थित बनाने के लिए महीने में कम दिनों खुलने वाली, कम राशन वितरण वाली, माह के अंत में ज्यादा राशन बिकने वाली दुकानों को चिन्हित किया जाकर उनका निरीक्षण किया जाए। इन दुकानों के संचालन में यदि कोई अनियमितता है तो उसको दुरुस्त किया जाएगा।

उन्होंने नर्सिंग होम एवं निजी अस्पतालों के साथ-साथ जिला अस्पताल एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में अनिवार्य रूप से फायर ऑडिट करवाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए। पीडब्ल्यूडी एवं विद्युत विभाग को भी निर्देशित किया गया कि वे इन भवनों की बिजली फिटिंग एवं ट्रांसफार्मर व्यवस्था का निरीक्षण करें, ताकि कहीं कोई असुरक्षा की स्थिति न रहे।

बैठक में उन्होंने आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए संचालित अभियान की प्रगति की समीक्षा की। साथ ही अधिकारियों को इस अभियान में अच्छी प्रगति लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने राष्ट्रीय खेल दिवस के गरिमापूर्ण आयोजन के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक में सीएम हेल्पलाइन में भी लंबित शिकायत की भी समीक्षा की गई और अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि लंबित शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण सुनिश्चित करें।

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.