*Agneepath Recruitment Scheme : “अग्निवीर” के लिए ऑनलाइन पंजीयन शुरू… बैतूल सहित प्रदेश 9 जिलो के हो रहे पंजीयन – वीडियो*

“अग्निवीर” के लिए ऑनलाइन पंजीयन शुरू…

अग्निपथ भर्ती योजना-2022 में मध्यप्रदेश के 9 जिलों के लिये सेना में विभिन्न पदों पर अग्निवीरों की भर्ती हेतु ऑनलाइन पंजीयन की प्रक्रिया 5 अगस्त से शुरू हो रही है, जो 3 सितम्बर तक जारी रहेगी।

इन कैटेगरी में होगी अग्निवीरों की भर्ती
नोटिफिकेशन के मुताबिक, सेना ने अग्निवीरों के लिए छह कैटगरी में वैकेंसी निकाली है-1- अग्निवीर जनरल ड्यूटी- इसके लिए अभ्यर्थियों की योग्यता 10वीं पास तय की गई है. 10वीं में न्‍यूनतम 45% अंक हासिल करना अनिवार्य होगा, साथ ही सभी विषयों में 33 फीसदी अंक जरूरी हैं. इस पद के लिए आवेदकों की आयु 17.5 से 23 वर्ष निर्धारित की गई है.2- अग्निवीर टेक्निकल (एविएशन/एम्‍यूनिशन)- फिजिक्‍स, केमिस्‍ट्री, मैथ्‍स और इंग्लिश विषयों में 50 फीसदी मार्क्स के साथ 12वीं पास होना जरूरी है. इस पद के लिए भी आवेदकों की उम्र 17.5 से 23 वर्ष निर्धारित की गई है.3- अग्निवीर क्‍लर्क/स्‍टोरकीपर टेक्निकल- 12वीं पास होना जरूरी है. आवेदक किसी भी स्‍ट्रीम से न्‍यूनतम 60% अंक के साथ पास होने चाहिए. लेकिन अंग्रेजी और गणित में 50 फीसदी मार्क्स हासिल करना जरूरी है. इसके लिए भी आवेदकों की उम्र 17.5 से 23 वर्ष निर्धारित की गई है.4- अग्निवीर ट्रेड्समैन 10वीं पास- सभी विषयों में 33 फीसदी मार्क्स होने चाहिए. इन पदों के लिए भी निर्धारित आयु सीमा 17.5 वर्ष से 23 वर्ष है.5- अग्निवीर ट्रेड्समैन 8वीं पास- सभी विषयों में 33 फीसदी मार्क्स अनिवार्य हैं. इन पदों के लिए भी आयु सीमा 17.5 वर्ष से 23 वर्ष तय की गई है.सेवा अवधि और छुट्टियां
अग्निवीर की नौकरी 4 साल की होगी. उन्हें एक साल में 30 छुट्टियां दी जाएंगी. किसी इमर्जेंसी स्थिति में वे मेडिकल लीव के लिए अप्लाई कर सकेंगे.

क्या होगी अग्निवीर की पहचान
अग्निवीरों को एक अलग पहचान मिलेगी. अपनी सेवा अवधि के दौरान वे अपनी वर्दी पर एक ‘विशिष्ट प्रतीक चिन्ह’ पहनेंगे. इस पर विस्तृत निर्देश अलग से जारी किए जाएंगे. फिलहाल इतना तय है कि थल सेना, वायु सेना और जल सेना के अग्निवीरों के बैज भी अलग-अलग होंगे.

अग्निवीर को कितनी सैलरी मिलेगी?
हर अग्निवीर को भर्ती के साल 30 हजार महीने सैलरी मिलेगी. दूसरे साल अग्निवीर की सैलरी बढ़कर 33 हजार, तीसरे साल 36 हजार 500 और चौथे साल 40 हजार रुपये हो जाएगी. इसमें से 70 फीसदी राशि वेतन के तौर पर दी जाएगी. बाकी 30 फीसदी सेवा निधि पैकेज में जमा होगी. इसका मतलब है कि पहले साल अग्निवीरों को हर महीने 21 हजार रुपये कैश इन हैंड मिलेंगे. दूसरे साल ये बढ़कर 23,100, तीसरे साल 25,580 और आखिरी साल 28 हजार रुपये हो जाएंगे.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.