*Babu : बाबू की महिमा अपरंपार*

 

आजकल सबसे लोकप्रिय शब्द है बाबू। जिसकी महिमा अपरंपार है। दुनिया में अगर देखा जाए तो हर व्यक्ति के जुबान पर एक ही शब्द सबसे ज्यादा लोकप्रिय है और वह है बाबू । इस बाबू शब्द को फिल्मो मैं भी अपनाया गया है एक गाना बड़ा लोकप्रिय हुआ था मेरा बाबू छैल छबीला मे तो नाचूंगी । आज की युवा पीढ़ी में भी बाबू शब्द की बड़ी महिमा है । युवा पीढ़ी की दिन की शुरुआत ही कुछ ऐसी होती है मेरे बाबू ने खाना खाया से लेकर दिन भर से लेकर रात भर तक आज मोबाइल पर यही कुछ छाया रहता है ।

जहां लड़कियां अपने मित्र को बाबू कहकर पुकारती हैं वही बाबू शब्द बड़ा प्यार भरा शब्द है। जिसमें लड़कियां अपने छोटे भाई को प्यार से बाबू कह कर बुलाती हैं तो पत्नियों को भी जब पति पर लाड़ आता है तो वे भी कहती हैं बाबू बाबू । बाबू शब्द कि समय के साथ महिमा बड़ी है। लोग अपने पिता को भी बाबू कहने लगते हैं । हर रिश्ते के लिए अलग-अलग शब्द बने हुए हैं लेकिन यह बाबू शब्द ऐसा हो गया है कि हर रिश्ते में घुस जाता है।

कहीं भी जहां ज्यादा लाड प्यार दुलार आदर का प्रयोग करना होता है वहां लोग बाबू शब्द का प्रयोग कर डालते हैं। वैसे तो ऐसा नहीं है कि बाबू शब्द केवल लाड प्यार के ही काम आता है कहीं किसी को ताना देना हो तो भी लोग बाबू शब्द का प्रयोग करने में पीछे नहीं हटते । कई बार तो कहते हैं कि आजकल तो आप बड़े बाबू हो गए हो इसलिए छोटे लोगों पर कहां ध्यान दोगे । वैसे तो बाबू शब्द का उपयोग सरकारी ऑफिसों में भी खूब जमकर होता है ।

लोग कहते हैं कि बिना बाबू के सरकारी ऑफिसों में पत्ता भी नहीं हिलता। यानी कि सरकारी फाइलें इधर से उधर नहीं होती। बाबू की महिमा अपरंपार है । अगर बाबू से सेटिंग है तो सरकारी ऑफिसों में सारे काम झटपट हो जाते हैं और आसान हो जाते हैं और अगर बाबू ही सैट नहीं है तो फिर काम होना मुश्किल हो जाता है ।

बिना बाबू के कुछ नहीं हो पाता । बरसों से जो सुनते आए हैं की सरकारी ऑफिस में बाबू की महिमा तो हमने देखा कि बाबू नाम की तो कोई पोस्ट ही नहीं होती फिर भी बाबू लोग ही लोकप्रिय है ।सरकारी ऑफिस में तो कई तरह की पोस्ट होती है केशियर से लेकर क्लर्क तक बाबू नाम की कोई पोस्ट नही होती पर फिर भी यहां पर बाबू शब्द ही भारी रहता है। गांव में भी लोग बड़े सम्मान स्वरूप किसी सरकारी ओहदे पर पहुंचने वाले किसी कर्मचारी को बाबू बड़े बाबू अधिकारी बाबू जैसे शब्द से संबोधित करते हैं।

माता-पिता भी अपने बेटे को आजकल प्यार से बाबू कहने लगे हैं। कई लोग तो अपने जमाई को भी बाबू जैसे प्यार भरे शब्द से संबोधित करते हैं। बाबू प्यार की दूसरी परिभाषा बनते जा रहा है। घर परिवार में बच्चे स्कूल नहीं जाते हैं तो उन्हें प्यार से पटा कर मेरा बाबू कहकर माता पिता भाई बहन स्कूल भेज देते हैं तो भैया बाबू शब्द की महिमा अपरंपार है कितना लिखें उतना कम है और आजकल बाबू शब्द लोकप्रिय होता जा रहा है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.