पीएम की सूर्य घर योजना अंतर्गत कैसे लगवाए सोलर

i

‘पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना’ को 13 फरवरी 2024 को केंद्रीय मंत्रिमंडल की हरी झंडी मिल गई है। इस स्‍कीम पर 75,021 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसके तहत एक करोड़ परिवारों को हर महीने प्रति परिवार 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने की योजना है। इसके लिए एक करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे।

नई दिल्‍ली: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुरुवार को ‘पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना’ को मंजूरी दी। इस पर 75 हजार 21 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। योजना के तहत एक करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए वित्तीय सहायता मिलेगी। पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि छतों पर सोलर पैनल लगाने और एक करोड़ परिवारों को हर महीने प्रति परिवार 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली की इस योजना को मंजूरी दी गई है।

*सब्सिडी का इंतजाम*

हर परिवार को *एक किलोवाट क्षमता के रूफटॉप सोलर प्लांट के लिए 30 हजार रुपये और दो किलोवाट के संयंत्र के लिए 60 हजार रुपये 3 किलोवॉट या इससे अधिक के सिस्टम्स के लिए 78 हजार रुपये सब्सिडी* मिलेगी।

 

*आवेदन कैसे करें*

इस स्कीम के तहत लाभ लेने के लिए https://pmsuryaghar.gov.in पर रजिस्टर करना होगा। ठाकुर ने बताया कि सब्सिडी के लिए नैशनल पोर्टल के जरिए आवेदन करना होगा। वहां दिए गए वेंडरों में से लोग अपनी पसंद से वेंडर चुन सकेंगे, जो रूफटॉप सोलर इंस्टॉल करेगा। या सीधे भी वेंडर से आवेदन प्रक्रिया सकते है। वेंडर की ओर से इंस्टॉलेशन तक की प्रक्रिया पूरी होने के बाद डिस्कॉम द्वारा नेट मीटरिंग की जाएगी। सर्टिफिकेट पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा और सब्सिडी सीधे संबंधित व्यक्ति के बैंक खाते में भेज दी जाएगी। नैशनल पोर्टल पर लोगों को जानकारी दी जाएगी, जिसकी मदद से वे अपनी जरूरत के हिसाब से उचित सिस्टम साइज चुन सकेंगे

*सस्ती दरों पर कर्ज*

जानकारी अनुसार सब्सिडी के बाद बाकी की रकम भी कम ब्याज दर पर बैंकों से मुहैया कराने का इंतजाम किया गया है। इस कर्ज पर बैंक रेपो रेट के ऊपर अधिक से अधिक 0.5 प्रतिशत ब्याज ही चार्ज कर सकेंगे। फिलहाल रेपो रेट 6.5% है

Get real time updates directly on you device, subscribe now.