नहरों की साफ-सफाई एवं मरम्मत कार्य शीघ्र पूर्ण कराएं,आंगनबाड़ी एवं स्कूलों में भी पेयजल व्यवस्था चाक चौबंद हो : कमिश्नर

किसानों को बेहतर सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराएं
_________________________________
नहरों की साफ-सफाई एवं मरम्मत कार्य शीघ्र पूर्ण कराएं, पानी का अपव्यय न हों
_________________________________
नल जल योजनाओं के कार्य गुणवत्ता पूर्ण रूप से हो
_________________________________
सड़क रेस्टोरेशन के कार्य भी तेजी से पूर्ण कराएं
_________________________________

संभाग के तीनों जिले में रबी फसल के लिए किसानों को बेहतर सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराएं। नहरों की साफ-सफाई एवं मरम्मत कार्य शीघ्र पूर्ण करें। यह निर्देश नर्मदापुरम संभाग के कमिश्नर श्री मालसिंह ने अधीक्षण यंत्री तवा परियोजना एवं सभी कार्यपालन यंत्री को दिए हैं।

कमिश्नर श्री मालसिंह ने बुधवार को कमिश्नर कार्यालय के सभाकक्ष जल संसाधन विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क तथा लोक निर्माण विभाग की विस्तार से समीक्षा की।

कमिश्नर ने जल संसाधन विभाग हरदा, बैतूल एवं नर्मदापुरम जिले में जलाशयों में सिंचाई के लिए पानी की उपलब्धता एवं आगामी कार्ययोजना के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि तवा जलाशय सहित सभी जलाशयों में ऑपरेटिंग कार्य में लगे अमले की वर्कशॉप आयोजित करें। जिसमें उन्हें पानी के अपव्यय को रोकने और बेहतर सिंचाई सुविधा के लिए प्रशिक्षित किया जाए। उन्होंने अधीक्षण यंत्री एवं तीनों जिले के कार्यपालन यंत्री जल संसाधन को मैदानी स्तर पर माइक्रो मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की समीक्षा कर कमिश्नर ने जल जीवन मिशन अंतर्गत नल जल योजना के कार्यों की प्रगति जानी। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी निरंतर भ्रमण कर ग्रामों में नल जल योजनाओं के कार्यों को देखें। नल जल योजना में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। किसी भी स्तर पर लापरवाही पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। आंगनबाड़ी एवं स्कूलों में भी पेयजल व्यवस्था चाक चौबंद हो यह सुनिश्चित करें।

कमिश्नर ने लोक निर्माण विभाग, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना एवं सेतु निर्माण इकाई अंतर्गत संचालित कार्यों की भी विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने तीनों जिले में सड़क रेस्टोरेशन के कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।

बैठक में संयुक्त आयुक्त श्री जी सी दोहर सहित सभी विभागों के संभागीय एवं जिलाधिकारी उपस्थित रहे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.