*अनुसूचित जाति जनजाति के सभी सामाजिक संगठनों को एकजुट करने में जुटे : जगदीश वर्मा*

*अनुसूचित जाति जनजाति के सभी सामाजिक संगठनों को एकजुट करने में जुटे : जगदीश वर्मा*

________________________

मूलचन्द मेधोनिया पत्रकार भोपाल

________________________

राजगढ़।

 

सभी हमारे सम्मानीय वरिष्ठ समाजसेवी संस्थापक/राष्ट्रीय अध्यक्ष/प्रदेश अध्यक्ष  बहुजन हिताय सामाजिक कल्याण के लिए संघर्षरत हैं, बाबा साहब का मिशन पूरा करने एवं सामाजिक एकता और अखंडता, भाईचारा स्थापित करने के लिए सभी की सहमति के द्वारा एक मंच पर आये है। सभी सामाजिक संगठन एक साथ समाज हित में कार्य कर समाज की ताकत बढ़ाने के लिए एक सूत्र में बंधकर सामाजिक एकता मंच में शामिल होकर समाज का महासंघ तैयार किया है,। जिसकी प्रदेश स्तरीय हाई कमान कोर कमेटी का गठन किया है, जिसमें सभी सम्मिलित होकर समाज हित में कार्य करेंगे,समय समय पर मिलकर एक साथ आवाज उठाएंगे,सभी संगठनों के प्रदेश एवं जिला कार्यकारिणी के सभी पदाधिकारी गण एक साथ मिलकर कार्य करेंगे।

अनुसूचित जाति जनजाति एकता महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष वर्मा ने मध्यप्रदेश के समस्त सामाजिक संगठनों के सरोकारों से अपील की है कि सभी एक मंच पर आये। तथा अलग अलग संगठनों में न बटकर सामाजिक शाक्ति का आज परिचय देना बहुत आवश्यक हो गया है। हमारे वर्गों के अधिकार छीने जा रहे है। सरकारी योजनाओं बंद की जा रही। हमारे पीढ़ी के बच्चों की शिक्षा छीनी जा रही है। हमारे बच्चों को सरकारी स्कूलों में शिक्षक विहीन स्कूलों में पढ़ने के लिए विवश किया जा रहा है। सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से आठवीं तक के बच्चों को एक ही शिक्षक पढ़ा रहे है। जिससे हमारे बच्चों को उचित शिक्षा प्राप्त नहीं हो रही है। शेष उच्च जाति वर्ग के लोगों के लिए नीजी स्कूलों में अपने बच्चों को पढ़ने की व्यवस्था है। चूंकि वह धन सम्पन्न होने के कारण अपने बच्चों को निजी स्कूलों में पढा़ने हेतु सक्षम है। गरीब अनुसूचित जाति व जनजाति के सभी बच्चों को निजी स्कूलों जैसे व्यवस्था न होना हमारे साथ अन्याय है। वही तरह-तरह से शोषण किया जा रहा है और हम सभी अभी भी अपनी जाति संगठनों में उलझे हुए है। जबकि हमारा प्रयास है कि हम सभी एक मंच पर समय रहते हुए एक हो जाना चाहिए। विगत लम्बे समय से प्रयास किया जा रहा और प्रयास जारी है। जो भी सामाजिक हितैषी है या अपने महापुरुषों की सोच रखते है। अथवा उनके कारवां को आगे बढा़ कर साकार करने की पवित्र सोच रखते है। वह सभी सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि, बुद्धिजीवी, साहित्यकार, पत्रकार, इतिहासकार, शासकीय प्रशासकीय कर्मचारी, और गरीब मजदूर साथी सभी सामाजिक चिंतनशील व्यक्ति महासंघ से जुड़े और अपनी ताकत का परिचय दे। महासंघ समाज हितों के लिए समर्पित है। महासंघ से जुड़ने हेतु महासंघ के प्रदेश मीडिया प्रभारी मूलचन्द मेधोनिया पत्रकार के मोबाइल नंबर 8878054839 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

आज चिंता का विषय है कि अभी तक की जो भी सरकारें बनी उनके द्वारा हमारे वर्गों के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाये जा रहे हैं बल्कि कल्याण की योजनाओं को ही बंद की जा रही है। हमारे महापुरुषों को सम्मान नही दिया जा रहा है। ऐसा ही उदाहरण मध्यप्रदेश के जिला नरसिंहपुर का है। जहां के महान क्रांतिकारी ने आदिवासी राजा के राजमहल की सुरक्षा करते हुए अंग्रेजी सेना से युद्ध किया और अंग्रेजों को मार खदेड़ कर विजय श्री प्राप्त की। जिन्होंने दलित आदिवासियों की गुलामी एवं बेगारी प्रथा के विरोध कर सामाजिक स्वाभिमान के लिए संघर्ष किया था। ऐसे महान क्रांतिकारी वीर मनीराम अहिरवार जी थे। जिन्हें सरकार ने कोई भी सम्मान न देकर सामाजिक अपमान किया है। ऐसे ज्वलंत मुद्दों के साथ महासंघ संघर्ष कर रहा है। सभी प्रकार के मुद्दों को उठाते हुए सामाजिक संगठनों की मजबूती के लिए सभी एक जुट होना आवश्यक है।

जो भी सामाजिक संगठन छूट गये है,वह सामाजिक एकता से जुड़कर समाज हित के लिए कार्य करें।

सभी सामाजिक एकता मंच की हाई कमान कोर कमेटी में सदस्य बनने पर सभी को हार्दिक हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.