*8 अगस्त 2024 को रविन्द्र भवन में श्री नारायण सिंह केसरी जन्म शताब्दी वर्ष समारोह में पंचायत ग्रामीण एवं श्रम मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल भी आयेंगे*

मूलचन्द मेधोनिया भोपाल

 

भोपाल। श्री नारायण सिंह केसरी जन्म शताब्दी वर्ष सम्मान समारोह मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के रविन्द्र भवन में आयोजित किया जा रहा है। जिसमें भारत के पूर्व महामहिम राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद जी मुख्य अतिथि होंगे। इस आयोजन में मध्यप्रदेश के उपमुख्यमंत्री माननीय श्री जगदीश देवड़ा सहित मध्यप्रदेश शासन के अनेक केबिनेट मंत्री पधारेगें।

आयोजन कमेटी के द्वारा मध्यप्रदेश शासन के पंचायत ग्रामीण विकास एवं श्रम विभाग के मंत्री माननीय श्री प्रहलाद सिंह पटेल जी को भी सादर आमंत्रित किया गया है। कार्यक्रम के संयोजक इंजीनियर श्री आर. डी. सुमन जी ने बताया है कि माननीय केबिनेट मंत्री श्री पटेल जी नरसिंहपुर जिले के लोकप्रिय जन नायक है। जिस जिले का इतिहास स्वर्णिम हो, जहां के महान क्रांतिकारी वीरों ने देश की आजादी में बहुत बड़ा योगदान दिया और वतन के खातिर अपने प्राणों की आहूति देकर नरसिंहपुर जिले की भूमि को पावन की है।

इस जिले के अनुसूचित जाति वर्ग के महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी वीर मनीराम अहिरवार जी थे। जिन्होंने अपने गोंड राजा के महल की अंग्रेजों से सुरक्षा करते हुए अंग्रेजों से लडे़, और युद्ध जितें। जिन्हें स्वतंत्रता के बाद बनीं कांग्रेस की सरकार ने अनदेखी कर उस महान क्रांतिकारी जो कि अंग्रेजों की यातनाएं झेलते हुए शहीद हुए। जिन्हें आज तक सम्मान नही दिया।

श्री सुमन जी ने बताया कि जब देश ने आजादी का अमृत महोत्सव मनाया तो भूले बिसरे शहीदों की महान कड़ी में मध्यप्रदेश के एक मात्र अनुसूचित जाति वर्ग के वीर शहीद मनीराम अहिरवार जी का नाम प्रदेश के इतिहासकारों , साहित्यकारों, पत्रकारों एवं बुद्धिजीवियों के द्वारा दिया गया। तब सरकार ने उनको स्मरण कर दुख जताया कि कांग्रेस के द्वारा क्यों इतने महान क्रांतिकारी की उपेक्षा की गई। श्री नारायण सिंह केसरी जन्म शताब्दी वर्ष सम्मान समारोह समिति ने घोषणा कर बताया है कि हमारे द्वारा इस गरिमामयी आयोजन में इस बिषय का विस्तार पूरक मांग पत्र प्रस्ताव देकर समारोह में ही घोषणा करवाने का प्रयास किया जायेगा कि शीघ्र ही *देश की आजादी में महान क्रांतिकारी योगदान देने वाले महापुरुष की यादगार में उनकी जन्म भूमि पर विशाल स्मारक बनाना जायेगा* *जो कि सम्पूर्ण अनुसूचित जाति वर्ग के लिए प्रेरणा स्थल के रूप में देश में जाना जायेगा*

अमर शहीद वीर मनीराम अहिरवार जी के पौता श्री मूलचन्द मेधोनिया जो कि शहीद उत्तराधिकारी परिवार के है। इनके द्वारा यह जानकर बहुत प्रसंशा जाहिर की जा यही है कि मध्यप्रदेश के अनेक सामाजिक संगठनों के द्वारा संयुक्त बड़ी पहल की जा रही है, जैसे कि रविदासिया धर्म संगठन मध्यप्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष श्री माधव सिंह अहिरवार, संत रविदास कल्याण फाऊंडेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री महेश नंदमेहर, श्री संत रविदास सेवा संस्थान के प्रदेश अध्यक्ष श्री बारेलाल अहिरवार इत्यादि सामाजिक संगठनों के द्वारा लगातार सरकार से मांग निरंतर की जा रही है। श्री आर. डी. सुमन जी ने अनुकरणीय पहल कर सरकार से मांग करने जा रहे है और शहीद परिवार को सम्मानित कर प्रदेश में ही नहीं वह देश में नाम रोशन कर अनूठा उदाहरण दे रहे है। उक्त भव्य आयोजन की बडे़ उत्साह से तैयारी चल रही है। जिसकी महत्वपूर्ण बैठक 27 जुलाई 2024 को मध्यप्रदेश विधायक विश्राम खण्ड 2 में दोपहर 11 बजे से 3 बजे तक रखी गई है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.