जवाहर नवोदय विद्यालयों में कक्षा 11वीं में रिक्त सीटों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

जवाहर नवोदय विद्यालयों में सत्र 2023-24 के लिए लेटरल एंट्री टेस्ट के माध्यम से उपलब्ध संभावित रिक्त सीटों के विरूद्ध कक्षा 11वीं में प्रवेश के लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। पंजीकरण निशुल्क पोर्टल www.navodaya.gov.in के माध्यम से किया जा रहा है। चयन परीक्षा 22 जुलाई 2023 को आयोजित की जाएगी। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मई 2023 है।

पात्रता-
——-
उम्मीदवार ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 (अप्रैल 2022 से मार्च 2023 सत्र)/2022(जनवरी से दिसंबर 2022) के दौरान सरकारी/सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालय से दसवीं कक्षा का अध्ययन किया हो। जिले का मान्यता प्राप्त स्कूल जहां जवाहर नवोदय विद्यालय कार्यरत है। एक जून 2006 से 31 जुलाई 2008 के बीच जन्म (दोनों तिथियां सम्मिलित)।

चयन परीक्षा-
———–
जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए चयन परीक्षा में मानसिक क्षमता, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान विषय शामिल किए गए हैं। ओएमआर आधारित वस्तुनिष्ठ प्रकार के द्विभाषी प्रश्न पत्र (हिन्दी और अंग्रेजी) में परीक्षा होगी। यदि कक्षा दसवीं का अध्ययन और निवास का जिला समान है तो ही उम्मीदवार को जिला स्तरीय मैरिट के लिए माना जाएगा। पाठ्यक्रम और चयन मानदंड के लिए एनवीएस अधिसूचना का अवलोकन किया जा सकता है।

विस्तृत प्रॉस्पेक्टस सह अधिसूचना और पंजीकरण के लिए वेबसाइट www.navodaya.gov.in पर लॉन इन कर जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.