दरगाह पर उर्स के आयोजन के बाद जंगल में फैला कचरा

आदिल खान ने इस मामले की शिकायत मुख्य नगरपालिका अधिकारी सारनी को की

आशीष उघड़े

 

सारनी। सारनी के सतपुड़ा जलाशय किनारे मौजूद जंगल में स्थित दरगाह पर पांच मई को उर्स का आयोजन किया गया था। जिसमें कव्वालों ने अपनी प्रस्तुति दी थी और बड़े पैमाने पर लोग भी दरगाह पहुंचे थे। परंतु उर्स के आयोजन के बाद बड़े पैमाने पर सिंगल यूज़ प्लास्टिक, कचरा दरगाह और उसके आसपास मौजूद घने जंगल में छोड़ दिया गया। मंगलवार 09 मई को सारनी निवासी वाइल्डलाइफ एंड नेचर कंजर्वेशन एक्टिविस्ट आदिल खान ने इस मामले की शिकायत मुख्य नगरपालिका अधिकारी सारनी को की है।

अपनी शिकायत में आदिल ने बताया कि केन्द्र, राज्य और नगर सरकारें शहरों को स्वच्छ बनाने जागरूकता अभियान चलाती रहती है परन्तु इसके बाद भी उर्स कमेटी के माध्यम से जंगल में सिंगल यूज़ प्लास्टिक व अन्य कचरा छोड़ दिया गया। जिस वजह से जंगल में मौजूद वन्यप्राणियों और जंगल की जैव विविधता प्रभावित होगी। आदिल ने मुख्य नगरपालिका अधिकारी सारनी से उर्स कमेटी पर नियमानुसार जुर्माना लगाने की कार्यवाही करते हुए उक्त स्थान और उसके

आस पास मौजूद घने जंगल से कचरा साफ़ करवाने एवं भविष्य में शहर में किसी भी तरह के धार्मिक, राजनीतिक, समाजिक आयोजन करने वाली समितियों/पार्टियों से कचरा ना फैलाने को लेकर शपथ पत्र नगरपालिका परिषद सारनी को देना अनिवार्य करने की मांग की है।

आदिल ने जानकारी देते हुए बताया कि उक्त जंगल वन्य प्राणियों और जैव विविधता के लिहाज़ से बहुत महत्वपूर्ण है। वहां विभिन्न प्रकार के दुर्लभ वन्यप्राणी पाएं जाते हैं एवं बाघ व‌ तेंदुए का आना जाना भी उक्त क्षेत्र में लगा रहता है। ऐसे में सतपुड़ा जलाशय किनारे मौजूद जंगल में किसी भी तरह का कचरा, सिंगल यूज़ प्लास्टिक छोड़ना गंभीर लापरवाही है जिससे जंगल और वन्य प्राणियों को नुकसान पहुंचेगा।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.