स्कूल एवं आटो वाहनों की निरंतर जांच करे,भंडारगारो जांच की जाए कालाबाजारी करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करें :कमिश्नर श्री मालसिंह

संभाग के तीनों जिले में कोई भी पात्र व्यक्ति राशन सुविधा एवं उज्जवला योजना के लाभ से वंचित ना हो। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत 31 अक्टूबर से पहले सभी पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाना सुनिश्चित करें। यह निर्देश नर्मदापुरम संभाग के कमिश्नर श्री मालसिंह ने नर्मदापुरम, बैतूल एवं हरदा जिले के जिला आपूर्ति नियंत्रक खाद्य विभाग को दिए हैं।

कमिश्नर ने मंगलवार को कमिश्नर कार्यालय के सभाकक्ष में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति कल्याण, परिवहन, पंजीयन एवं आबकारी विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं एवं कार्यों की विस्तार से समीक्षा की।

उन्होंने खाद्य विभाग की समीक्षा कर निर्देश दिए कि डोर टू डोर सर्वे कर सभी पात्र व्यक्तियों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली अंतर्गत नियमित एवं प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना की राशन सुविधा का लाभ पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि राशन वितरण व्यवस्था का मैदानी स्तर पर मॉनिटरिंग की जाए। 6 माह से अधिक समय से राशन नहीं लेने वाले हितग्राहियों का गंभीरता सत्यापन किया जाए। कमिश्नर ने हितग्राहियों के आधार की ईकेवाईसी कार्य में भी गति लाने के निर्देश दिए।

उन्होंने बैतूल जिले में धान पंजीयन कार्य में गति लाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि तीनों जिले में आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत भंडारगारो की निरंतर जांच की जाए एवं कालाबाजारी करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करें।

परिवहन विभाग की समीक्षा कर कमिश्नर श्री मालसिंह ने स्कूल एवं आटो वाहनों की निरंतर जांच करने एवं शासन की गाइड लाइन के अनुरूप इन वाहनों का संचालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वाहन चालकों को महिला सुरक्षा, सड़क सुरक्षा के संबंध में जागरूक करने के लिए वर्कशॉप भी आयोजित करें। इसमें ट्रैफिक पुलिस, शिक्षा, कॉलेज एवं जनजातीय विभाग को जोड़ें।

कमिश्नर श्री मालसिंह ने आबकारी विभाग की समीक्षा कर अवैध शराब का विक्रय करने वालो के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अवैध शराब के स्त्रोतो पर भी प्रभावी कार्यवाही की जाएं। उन्होंने पंजीयन विभाग की समीक्षा कर आरआरसी प्रकरणों एवं मुद्रांक प्रकरणों में लक्ष्य के विरुद्ध 100 फीसदी राजस्व वसूली करने के निर्देश दिए।

बैठक में संयुक्त आयुक्त श्री जी सी दोहर सहित उक्त विभागों के संभागीय एवं जिला अधिकारी उपस्थित रहें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.