ब्रज में इस दिन मनेगा जन्मोत्सव,श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की तिथि पर असमंजस दूर

पंडित प्रमोद शुक्ला

मथुरा-
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की तिथि को लेकर चल रहा असमंजस दूर हो गया है। योगीराज श्री कृष्ण जी की जन्मभूमि, मथुरा और वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर समेत समूचे ब्रज में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव 19 अगस्त को मनाया जाएगा। नंदगांव में जन्मोत्सव की धूम 20 अगस्त को होगी, जबकि इस दिन समूचे ब्रज में नंदोत्सव का उल्लास छाएगा ।

भगवान श्रीकृष्ण का जन्म अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था, लेकिन इस बार कृष्ण जन्म की तिथि और नक्षत्र एक साथ नहीं मिल रहे हैं। 18 अगस्त को रात्रि 9 बजकर 21 मिनट के बाद अष्टमी तिथि का आरंभ हो जाएगी, जो 19 अगस्त को रात्रि 10 बजकर 59 मिनट तक रहेगी, जबकि रोहिणी नक्षत्र का आरंभ 19 अगस्त को रात्रि 1 बजकर 54 मिनट से होगा। इस दिन उदया तिथि में अष्टमी तिथि रहेगी और रात्रि 10:59 के बाद नवमी तिथि लग जाएगी।

इस दिन अष्टमी और नवमी दोनो रहेंगी। साथ उस दिन कृतिका नक्षत्र बन रहा है। हिंदू पंचांग के अनुसार 19 अगस्त को कृत्तिका नक्षत्र देर रात 1.53 तक रहेगा। इसके बाद रोहिणी नक्षत्र शुरू होगा, इसलिए इस बार जन्माष्टमी पर रोहिणी नक्षत्र का संयोग भी नहीं रहेगा। ऐसे में 19 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाएगा।

वैसे भी देश-विदेश में रहने वाले करोड़ों कृष्ण भक्त हमेशा से मथुरा की श्रीकृष्ण जन्मभूमि के अनुसार ही कृष्ण जन्मोत्सव मनाते आए हैं। इस बार श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर 19 अगस्त को कृष्ण जन्मोत्सव और 20 अगस्त को नंदोत्सव की धूम मचेगी।

19 अगस्त को जन्मोत्सव मनाया जाएगा। इस दिन जयंती योग है। अष्टमी तिथि में जब रोहिणी नक्षत्र आता है, तब श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाता है। इस दिन चन्द्रोदय भी रात्रि 11.24 पर है, जो अद्भुत संयोग है।

वैष्णव सम्प्रदाय में उदया तिथि को मना जाता है और इस दिन उदया तिथि में ही अष्टमी का प्रवेश हो रहा है, इस दिन रोहिणी नक्षत्र भी है। वृंदावन के ठाकुर बांके बिहारी जी मंदिर में भी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 19 अगस्त को मनाया जाएगा।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.