दस वर्ष पूर्ण हो चुके सभी आधार कार्ड में पीओए एवं पीओआई अपडेट कराना आवश्यक

कलेक्टर श्री अमनबीर सिंह बैंस की अध्यक्षता में गुरूवार 02 मार्च को जिला स्तरीय आधार निगरानी समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकाक्ष में आयोजित की गई। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधिक्षक श्री नीरज सोनी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुरेश बौद्ध, जिला शिक्षा अधिकारी श्री अरविंद कुशवाह, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री गौतम अधिकारी, लीड बैंक ऑफिसर, अधीक्षक-मुख्य डाकघर, जिला प्रबंधक ई-गवर्नेंस, सीएससी मैनेजर, यूआईडीएआई द्वारा नामित प्रतिनिधि श्री निकेत दीवान (राज्य परियोजना प्रबंधक) उपस्थित रहे।

श्री दीवान ने बताया कि भारत सरकार एवं यूआईडीएआई के द्वारा जारी गाइड लाइनों के अनुसार सभी नागरिकों को जिनके आधार कार्ड बने हुए 10 वर्ष पूर्ण हो चुके हैं उनको अपने आधार कार्ड में अपना पते का प्रमाण (पीओए) एवं पहचान का प्रमाण (पीओआई) अपडेट कराना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि विगत दस वर्षों के दौरान आधार नम्बर व्यक्ति के पहचान के प्रमाण के रूप में उभरा है। आधार नम्बर का उपयोग विभिन्न सरकारी योजनओं एवं सेवाओं का लाभ उठाने के लिए किया जा रहा है। इन योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ उठाने के लिए सर्वसाधारण को व्यक्तिगत नवीनतम विवरण से आधार डाटा को अपडेट रखना है ताकि आधार प्रमाणीकरण/सत्यापन में असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि ऐसे व्यक्ति जिन्होंने अपना आधार 10 वर्ष पूर्व बनवाया था एवं तदोपरांत इन सालों में कभी अपडेट भी नहीं करवाया है, ऐसे आधार नंबर धारकों को डॉक्यूमेंट अपडेट करवाने का आग्रह किया जाता है। उन्होंने कहा कि 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों का भी आधार अवश्य बनवायें ।

बैठक में कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस द्वारा आधार से सम्बंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा की गयी एवं जिले में आधार के सुचारू संचालन हेतु आवश्यक निर्देश दिए गये। उन्‍होंने कहा कि वर्तमान आधार के सत्‍यापन का अभियान चलाया जाएगा। आधार अपडेशन के लिए शुल्‍क भी निर्धारित किया गया है। सर्वसाधारण से अपेक्षा है कि नवीनतम विवरण से आधार डाटा को अपडेट रखें ताकि आधार प्रमाणीकरण/सत्यापन में असुविधा न हो।

 

 

कलेक्टर ने : पीआईयू के अनुविभागीय अधिकारी एवं उपयंत्री को कारण बताओ नोटिस देने के भी निर्देश दिए – छात्रावास की व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिए

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.