जाने : इस विटामिन की कमी होती है तो आपको कई तरह के रोग घेर सकते है

इन 4 फलों में होता है सबसे ज्यादा विटामिन बी12, डाइट में जरूर करें शामिल…….. नवीन वागद्रे
दोस्तो अगर किसी भी कारणवश आप में विटामिन बी 12 की कमी हो गई है तो  डाइट में ऐसी कौन सी चीज शामिल करे जिस से हम विटामिन बी 12 बड़ा सकते है। तो आइए जानते है।

विटामिन बी12 हम सभी की हेल्थ के लिए बहुत जरूरी होता है। विटामिन बी12 mind और nerve cells के ग्रोथ में मदत करता है। अगर आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है तो आपको कई तरह के रोग घेर सकते है ऐसे में

आपको विटामिन बी12 को पर्याप्त मात्रा में लेना बहुत जरूरी हो जाता है आपको बता दें कि विटामिन बी12 कई तरह के खाद्य पदार्थों से प्राप्त होता है जैसे फिश , मांस आदि इनमे विटामिन बी12 की मात्रा बहुत होती है । लेकिन अगर आप वेजिटेरियन हैं शुद्ध शाकाहारी है तो आप फलों का सेवन करके

भी विटामिन बी12 को प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन कौन से फल खाए  तो चलिए, जानते हैं कौन से फलों में विटामिन बी12 होता है? या फिर विटामिन बी12 से भरपूर फल कौन से हैं?

विटामिन बी12 से भरपूर फल- Vitamin B12 Rich Fruits in Hindi
Orange
Orange में विटामिन सी तो अच्छी मात्रा में पाया ही जाता है। इसके अलावा orange में विटामिन बी12 भी काफी अधिक होता है। इसलिए अगर आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो गई है, तो आपको संतरे को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। संतरे में बीटा-कैरोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

1. सेब
Apple विटामिन बी12 का काफी अच्छा सोर्स होता है। अगर आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी है तो आप सेब को अपनी रेगुलर डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। और कहा भी जाता है की an Apple a day keeps the doctor away रोजाना सेब खाने से आपको अच्छी मात्रा में विटामिन बी12 मिल सकता है। इसके अलावा सेब में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और फ्लेवोनोइड्स भी पाए जाते हैं। अच्छा और एक बात की आपको सेब को छिलके समेत खाना चाहिए।

ब्लू बैरीज
ब्लू बैरीज एंटीऑक्सीडेंट्स के अच्छे सोर्स होते हैं। इसके अलावा ब्लू बैरीज में विटामिन बी12 भी पाया जाता है। अगर आप रोजाना ब्लू बैरीज का सेवन करेंगे, तो आपकी विटामिन बी12 की जरूरत को पूरी हो सकती है। इसलिए ब्लू बैरीज को सेहत, त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसलिए आपको भी अपनी डाइट में ब्लू बैरीज को जरूर शामिल करना चाहिए।

Bananana
Banana विटामिन्स और मिनरल्स का काफी अच्छा सोर्स होता है। Bananana एक ऐसा फल है, जिसमें काफी अच्छी मात्रा में विटामिन बी12 भी पाया जाता है। अगर आप रेगुलर डाइट में केला शामिल करेंगे, तो इससे विटामिन बी12 की आपकी जरूरत को कुछ मात्रा में पूरा किया जा सकता है। इसके अलावा केले में फाइबर और पोटैशियम भी होते हैं।

इसलिए इसे पेट के लिए अच्छा माना जाता है और इससे तनाव भी कम होता है। केला आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है

Get real time updates directly on you device, subscribe now.