कमिश्नर ने बैतूल जिले के सारणी, मुलताई, प्रभातपट्टन एवं भीमपुर के बाल विकास परियोजना अधिकारी एवं नर्मदापुरम के बनखेड़ी एवं पिपरिया के बाल विकास परियोजना अधिकारी की वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिए

जनसामान्य को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाएं, ग्रामीण क्षेत्रों में संस्थागत प्रसव हो : कमिश्नर श्री मालसिंह
______________________________
कोई भी पात्र व्यक्ति आयुष्मान कार्ड के लाभ से वंचित न हो
______________________________
कुपोषण से मुक्ति एवं आंगनवाड़ी केंद्रो पर साफ सफाई का अभियान चलाएं
______________________________
एक सप्ताह में छात्रवासों के सभी बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण सुनिश्चित करें
______________________________

जनसामान्य को स्वास्थ्य की उच्चतम संभव दशा उपलब्ध कराएं। दूरस्थ ग्रामीण अंचलों में संस्थागत प्रसव को बढ़ावा दिया जाए। शत प्रतिशत संस्थागत प्रसव के लिए अभियान चलाएं। यह निर्देश कमिश्नर नर्मदापुरम श्री मालसिंह ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए हैं।

कमिश्नर श्री मालसिंह ने आज कमिश्नर कार्यालय के सभाकक्ष में महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, आयुष विभाग, एमपीईबी, शिक्षा, जनजातीय कार्य विभाग एवं श्रम विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की विस्तार से समीक्षा की।

कमिश्नर श्री मालसिंह ने तीनों जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने जिले में अभियान चलाकर पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाया जाना सुनिश्चित करें। कोई भी पात्र हितग्राही आयुष्मान कार्ड के लाभ से वंचित ना हो इसका विशेष ध्यान रखें।

उन्होंने कहा कि वर्षा जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए दूरस्थ ग्रामीण अंचलों में मेडिकल कैंप का भी आयोजन करें। उन्होंने 1 सप्ताह के भीतर संभाग अंतर्गत संचालित सभी छात्रावासों में बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किए जाने के निर्देश भी दिए।

कमिश्नर ने महिला एवं बाल विकास विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं की समीक्षा कर संभाग में कुपोषित एवं अति कुपोषित बच्चों के सुपोषण के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ियों में जन सहभागिता से एकत्रित किए गए अनाज का विभिन्न पौष्टिक आहार बनाकर वितरण किया जाए। उन्होंने पंचायत के अमले को जोड़कर आंगनबाड़ियों में साफ सफाई का अभियान चलाने एवं मुनगा के पौधे लगाने के निर्देश दिए।

बैठक में हरदा जिले के जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि जिले में आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर समर्पण संस्था द्वारा 75 आंगनबाड़ियों में कुल 75 वाटर प्यूरीफायर दिए गए हैं। जिससे अब बच्चों को शुद्ध पानी मिलेगा। पूर्व में भी जन सहयोग के माध्यम से हरदा में सभी आंगनबाड़ियों में सोलर पैनल लगाए गए थे।

कमिश्नर ने हरदा जिले में बेहतर कार्य के लिए प्रशंसा की तथा बैतूल एवं नर्मदापुरम जिले में भी अडॉप्ट इन आंगनवाड़ी के तहत बेहतर कार्य करने के निर्देश दिए।

कमिश्नर ने लाड़ली लक्ष्मी योजना एवं समग्र आईडी प्रविष्टि में संतोषजनक प्रगति ना होने पर बैतूल जिले के सारणी, मुलताई, प्रभातपट्टन एवं भीमपुर के बाल विकास परियोजना अधिकारी एवं नर्मदापुरम के बनखेड़ी एवं पिपरिया के बाल विकास परियोजना अधिकारी की वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिए।

कमिश्नर ने एमपीईबी की समीक्षा कर बारिश के कारण क्षतिग्रस्त हुए बिजली के तारों एवं खंभों की शीघ्र मरम्मत करने के निर्देश दिए ताकि कोई अप्रिय घटना ना हो। उन्होंने शिक्षा विभाग एवं जनजातीय कार्य विभाग अंतर्गत संचालित छात्रावासों के क्रॉस निरीक्षण के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के छात्रावासों का जनजाति कार्य विभाग एवं जनजाति कार्य विभाग के छात्रावासों का शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रेषित की जाए। बैठक में संयुक्त आयुक्त श्री जी सी दोहर सहित सभी विभागों के संभागीय एवं जिला अधिकारी उपस्थित रहे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.