*नर्मदा जी का जलस्तर खतरे के निशान को छू रहा है।,आज भी कई जिलों में भारी वर्षा की संभावना है – मुख्यमंत्री शिवराज सिंह*

प्रदेश में कल से भारी वर्षा हो रही है और आज भी कई जिलों में भारी वर्षा की संभावना है। कल से भोपाल, विदिशा, नर्मदापुरम्, अशोकनगर, गुना, सागर और विशेषकर नर्मदा जी के कैचमेंट एरिया में मण्डला, डिण्डोरी से जबलपुर, हरदा, नर्मदापुरम से लेकर सीहोर और रायसेन तक भी काफी बारिश हुई है।

नर्मदा जी का जलस्तर खतरे के निशान को छू रहा है। हमारा हरसंभव प्रयास है कि हम इन बांधों से पानी नियंत्रित तरीके से निकालें और बाढ़ की स्थिति निर्मित ना हो।

चूंकि आज भी भारी वर्षा की संभावना है, इसलिए जलस्तर काफी बढ़ने की संभावना है।

मेरा सभी प्रभावित जिलों के भाई बहनों से निवेदन है कि सावधानी जरूर रखें। मैं स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए हूं, सभी जिलों के कलेक्टर और एसपी मेरे संपर्क में है।
जहां पानी ज्यादा बढ़ने की संभावना है, वहां एसडीआरएफ की टीम भेज दी गई हैं।

मैं एक ही आग्रह करना चाहता हूं कि आप प्रशासन की बात जरूर मानें और प्रशासन अगर ऊंचे स्थानों पर जाने को कहे तो कृपा करके ऊंचे स्थानों पर जाएं।

एक बात और ध्यान रखें कि जब आप जाएं, तो मूक पशुओं को खोल कर उनको भी साथ ले जाएं। आपकी जिंदगी हमारे लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है।

हमारा हरसंभव प्रयास होगा कि स्थिति विकट ना बने, लेकिन आपके सहयोग की आवश्यकता है।

मैं निरंतर हर जिले में बात कर रहा हूं तथा स्थिति पर नजर रखे हुए हूं।

सरकार तथा प्रशासन आपके साथ हैं।

2 घँटे पहले

नर्मदापुरम और जबलपुर संभाग में लगातार तेज बारिश के कारण नर्मदा और बेतवा में जलस्तर बढ़ रहा है।

हम निरंतर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बांधों में जलभराव की स्थिति की समीक्षा कर नियंत्रित तरीक़े से गेट खोलकर नर्मदा और बेतवा के जलस्तर को सामान्य रखने का प्रयास कर रहे हैं। मेरी सभी नागरिकों से अपील है कि ज़िला प्रशासन के द्वारा जिन निचली बसाहट के गांवों और बस्तियों को ख़ाली कर सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी जाये, उसका पालन अवश्य करें।

प्रदेश में लगातार हो रही वर्षा से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की और निरंतर स्टेट सिचुएशन रूम के संपर्क में हूं। आज प्रात: मुख्य सचिव, एसीएस राजेश राजौरा सहित संबंधित जिलों के कलेक्टर्स से फोन पर चर्चा की है।

आज प्रात: कमिश्नर नर्मदापुरम, कलेक्टर नर्मदापुरम रायसेन, विदिशा, भोपाल, सीहोर से फोन पर आवश्यक निर्देश दिए हैं।

लगातार बारिश के कारण बरगी, बारना, तवा डैम के गेट खोलने के कारण नर्मदा नदी का जल स्तर बढ़ा है।

हम डैम से रेगुलेट कर पानी छोड़ रहे हैं, जिससे कोई अप्रिय स्थिति ना बने।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.