अब सरकारी स्कूल में बच्चों की दैनिक मॉनिटरिंग के लिये हाज़री ऑनलाईन अटेन्डेन्स

राज्य, जिला एवं विकासखंड स्तर पर शाला में आने वाले बच्चों की दैनिक मॉनिटरिंग के लिये हाज़री ऑनलाईन अटेन्डेन्स सिस्टम किया गया तैयार जारी शैक्षणिक सत्र में 2 जिलों के साथ ही छिंदवाड़ा जिले में भी आज से पायलट प्रोजेक्ट लागू जिले में हाजिरी ऐप का उच्च गुणवत्ता के साथ क्रियान्वयन कराये जाने के निर्देश
राज्य शासन के राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा राज्य, जिला एवं विकासखंड स्तर पर शाला में आने वाले बच्चों की दैनिक मॉनिटरिंग के लिये हाज़री ऑनलाईन अटेन्डेन्स सिस्टम तैयार किया गया है जो शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिये 29 अगस्त से पायलट प्रोजेक्ट के रूप में प्रदेश के 3 जिलों छिंदवाड़ा, शाजापुर और बड़वानी में लागू किया जा रहा है। इस पायलट प्रोजेक्‍ट का उद्देश्य छात्रों की दैनिक उपस्थिति के लिये सिस्टम विकसित कर छात्रों की औसत उपस्थिति सुनिश्चित करते हुये गुणवत्तायुक्त शिक्षा को प्रभावी बनाना, कमजोर उपस्थिति वाले छात्रों की जानकारी एकत्रित कर कारणों का अध्ययन करते हुये युक्तियुक्त समाधान तैयार करना और मॉनिटरिंग तंत्र को प्रभावी एवं उत्तरदायी बनाना है । कलेक्टर श्री सौरभ कुमार सुमन ने जिला शिक्षा अधिकारी और जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र को निर्देश दिये है कि जिले में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लागू हाज़री ऑनलाईन अटेन्डेन्स सिस्टम के अंतर्गत हाजिरी ऐप का क्रियान्वयन उच्च गुणवत्ता के साथ कराया जाना तथा जिले की सभी शालाओं के प्रधानाध्यापकों/संस्था प्रभारियों को निर्देशित कर प्रतिदिन विद्यालय में पदस्थ शिक्षक एवं छात्रों की शत-प्रतिशत उपस्थिति एप्प के माध्यम से जानकारी दर्ज कराना सुनिश्चित करें।
कलेक्टर श्री सुमन ने बताया कि म.प्र. में शिक्षा के अधिकार अधिनियम के अंतर्गत शाला जाने योग्य बच्चों का शाला में नामांकन, शाला में उपस्थिति एवं गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदाय करने का प्रावधान है। वर्तमान में राज्य शासन द्वारा शिक्षा को प्राथमिकता में लेते हुये अध्ययनरत बच्चों की शैक्षणिक गुणवत्ता में उपलब्धि के लिये सतत प्रयास किये जा रहे हैं तथा अध्ययनरत बच्चों में गुणवत्ता उपलब्धि के लिये यह आवश्यक है कि बच्चे शाला में नियमित रूप से उपस्थित हो। वर्तमान में शाला में आने वाले बच्चों की दैनिक उपस्थिति की मॉनिटरिंग की कोई व्यवस्था नहीं होने से राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा एक ऐसा तंत्र विकसित किया गया है जिससे छात्रों की राज्य, जिला एवं विकासखंड स्तर पर दैनिक मॉनिटरिंग का जा सके। इस सिस्टम को हाज़री ऑनलाईन अटेन्डेन्स सिस्टम के नाम से विकसित किया गया है।
कलेक्टर श्री सुमन ने राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा हाज़री ऑनलाईन अटेन्डेन्स सिस्टम के लिये तैयार किये गये मोबाईल एप्प की प्रक्रिया के संबंध में बताया कि एम-शिक्षामित्र एप्प को प्लेस्टोर से डाउनलोड/अपडेट करके हाजरी मॉडयूल के माध्यम से शाला के प्रधानाध्यापक/संस्था प्रभारी बच्चों/शिक्षकों की उपस्थिति दर्ज कर सकेगें और स्कूल में पदस्थ शिक्षकों एवं प्रधानाध्यापक की जानकारी एच.आर.एम.आई.एस. से उपलब्ध होगी। एप्प में शालावार कर्मचारियों को जोड़ने या हटाने के लिये डी.डी.ओ.से संपर्क कर जानकारी अपडेट की जा सकेगी। प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्रों में सामान्यतः मोबाईल नेटवर्क की उपलब्धता नहीं होने के कारण मोबाईल एप्प को इस तरह डिजाईन किया गया है जिससे इसे ऑफलाईन उपयोग किया जा सके। यूजर नेटवर्क एरिया में आने पर डेटा स्वतः अपलोड हो सकेगा। उन्होंने बताया कि एप्प के माध्यम से दैनिक रूप से की जाने वाली गतिविधियों के अंतर्गत शाला के प्रधानाध्यापक शाला में पदस्थ शिक्षक एवं बच्चों की प्रतिदिन हाजरी मॉडयूल एप्प के माध्यम से शाला में प्रातः 10 से दोपहर 2 बजे के बीच शाला प्रारंभ होने के एक घंटे के अन्दर छात्रों की उपस्थिति दर्ज करेंगे जिससे बच्चों की शाला में प्रतिदिन उपस्थिति ज्ञात हो सकेगी तथा दोपहर 2 बजे के बाद बच्चों की उपस्थिति दर्ज नहीं की जा सकेगी। एप्प पर कक्षावार शाला में दर्ज बच्चों की जानकारी समग्र शिक्षा पोर्टल पर दर्ज नामांकन के अनुसार उपलब्ध होगी।
कलेक्टर श्री सुमन ने मोबाईल एप्प की उपयोगिता के संबंध में बताया कि हाज़री ऑनलाईन अटेन्डेन्स सिस्टम का डेशबोर्ड अलग से होगा जिससे प्रतिदिन साप्ताहिक एवं मासिक उपस्थिति का जिलेवार, विकासखंडवार व संकुलवार डेटा प्राप्त कर उसकी समीक्षा करते हुये कमजोर उपस्थिति वाले जिलों/विकासखंडों के लिये प्रभावी निर्णय लिये जा सकेंगे। कमजोर उपस्थिति वाली शालाओं को चिन्हित कर शिक्षा विभाग के क्षेत्रीय अधिकारियों एवं स्थानीय निकायों के सहयोग से उपस्थिति बढ़ाने हेतु प्रयास किये जा सकेंगे। उपस्थिति के आधार पर गुणवत्तायुक्त शिक्षा की उपलब्धि के स्तर का भी विश्लेषण किया जा सकेगा। दैनिक उपस्थिति के आधार पर मध्यान्ह भोजन योजना की भी प्रभावी मॉनिटरिंग की जा सकेगी।

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.