मानसून सर पर , सिंचाई विभाग के डेमो की हालत खराब

घोड़ाडोंगरी । तहसील क्षेत्र घोड़ाडोंगरी में सिंचाई विभाग के डेमो की हालत खराब है ।गर्मी का मौसम खत्म होने के कगार पर है, लेकिन सिंचाई विभाग ने अपने डेमो की मरम्मत का कार्य आज तक नहीं कराया।

ग्रामीणों ने बताया कि कुही क्षेत्र के गोंडीढाना जलाशय के गेट के सामने की दीवार जर्जर हो गई है। रिटेनिंग वॉल और स्ट्रक्चर खराब हो चुका है ।बारिश में कभी भी टूट सकता है ।

सिंचाई विभाग द्वारा मरम्मत का कार्य नहीं किया जा रहा है जिससे इस डैम से जिन 5 गांव के किसानों को खेती के लिए पानी मिलता है वह मिलना मुश्किल हो जाएगा।

लेकिन सिंचाई विभाग के जिम्मेदार अधिकारी इस और ध्यान नहीं दे रहे हैं। इस डेम से लगभग 400 हेक्टेयर क्षेत्र में 350 किसानों को खेती के लिए पानी मिलता है।

लेकिन सिंचाई विभाग के उदासीन रवैया के कारण किसानों को रबी की फसल के लिए पानी मिलना मुश्किल हो सकता है ।

कुछ ऐसी ही स्थिति सालीवाडा जलाशय की भी है ।ग्रामीणों ने बताया सालीवाडा जलाशय का गेट खराब हो चुका है। अधिकारी इस पर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

बारिश में जब पानी डैम में भरा जाएगा ।उसके बाद डैम के सुधार के लिए कैसे कार्य करेंगे। ग्रामीणों का कहना है कि गर्मी के दिनों में डेमो की मरम्मत नहीं होने के कारण बाद में फसल के समय किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

इसके पहले भी रानीपुर डैम का गेट बन्द ही नहीं रहा था और पानी व्यर्थ ही बह गया। किसान उसका उपयोग खेती के लिए नहीं कर पाए ।

क्या कहते हैं अधिकारी अनुविभागीय अधिकारी जल संसाधन विभाग घोड़ाडोंगरी दिलीप गुप्ता का कहना है कि मैंने देखा है ज्यादा कुछ दिक्कत नहीं है ।सालीवाडा में गेट सुधार का कार्य किया जाएगा। पूरे तालाबों के गेट सुधरेंगे । सुधारने के लिए टीन आने वाली है।