पैरों के तलवों में घी की मालिश करने से आती है जादुई नींद तथा एसिडिटी भी खत्म हो जाती है

नवीन वागद्रे

अगर आपको भी देर रात तक रात में नींद नहीं आती है तो आपको रात को सोने से पहले पैरों के तलवे पर घी लगाना चाह‍िए। रात को चैन की नींद आने के साथ ही आपको पाचन में भी सहायता करता है।
प्राकृतिक चिकित्सा का अध्यन कर रहे नवीन वागद्रे का मानना है क‍ि रात को सोने से पहले तलवों पर घी की मालिश करने से आपको सुकून की नींद आने के साथ ही जोड़ों के दर्द से भी आपको आराम मिलता है आइए जानते हैं क‍ि सोने से पहले तलवों की मालिश करने से क्‍या फायदे होते है।

*कैसे करें घी से तलवों की मालिश*

घी को हल्‍का सा गर्म कर ले, अगर आप इसे गर्म नहीं करना चाहते है तब भी कोई बात नहीं है। सोने से पहले रोजाना थोड़ा सा घी अपनी हथेली पर लें और धीरे-धीरे अपने तलवे की मालिश करें। तब तक मालिश करें जब तक आपको गर्माहट महसूस न होने लगे।

किन-किन समस्याओं में फायदेमंद है ये नुस्खा
तलवे पर घी लगाने से जोड़ों के दर्द में बहुत आराम मिलता है, इसके अलावा जिन लोगों को खर्राटे की समस्या, रात को नींद खुल जाती है,उनके लिए भी यह नुक्सा बहुत कारगर है । पाचन में दिक्कत, पादने या फिर डकार की समस्या, इरिटेशन बाउल सिंड्रोम और कब्‍ज से परेशान लोगों को ये नुस्‍खा जरूर अपनाना चाह‍िए।

ये होते है फायदे:

आयुर्वेद में घी का इस्‍तेमाल वात्त दोष को कम करने के ल‍िए क‍िया जाता है। पैरों में घी की मालिश करने से वात्त दोष कम होता है और इससे ब्‍लोटिंग की समस्‍या नहीं होती है। तनाव और डायजेशन जैसी कई चीजें सीधे तौर पर नींद से जुड़ी होती है। हमारें पैरों के तलवों पर बहुत सारी नसें आकर जुड़ती है। तलवों की मालिश से नसे मजबूत होती है और जिससे एसिडिटी जैसी समस्‍याएं कम होती है। अच्‍छी नींद से तनाव की समस्‍या कम होती है, जिससे स्किन टोन बेहतर होता है।