पन्नी का उपयोग रोकने नगर परिषद चलाएगी वादा करो अभियान

घोड़ाडोंगरी। नगर परिषद घोड़ाडोंगरी में रविवार को आयोजित बैठक में नगर परिषद के सीएमओ जीआर देशमुख ने बताया कि नगरीय निकाय क्षेत्र में पर्यावरण विभाग मंत्रालय द्वारा जैव अनाशय अपशिष्ट नियंत्रण अधिनियम 2004 के माध्यम से अमानक पॉलिथीन के परिवहन भंडारण विक्रय पर पूरी तरह से रोक लगाई गई है।

इसके लिए नगर परिषद घोड़ाडोंगरी द्वारा वादा करो अभियान चलाया जाएगा। जिसमें व्यापारियों और ग्राहकों को संकल्प लेना है कि वे पन्नी का उपयोग नहीं करेंगे।

बाजार में थैला लेकर सामान लेने आएंगे । व्यापारी भी ग्राहकों को पन्नी में सामान नहीं देंगे ।

श्री देशमुख ने बताया कि कागज के लिफाफे बनाने के लिए स्व सहायता समूहो को प्रोत्साहित किया जाएगा । स्व सहायता समूह द्वारा बनाए गए लिफाफे में व्यापारियों द्वारा सामग्री दी जाएगी ।

ऐसे ग्राहक या व्यापारी जो पॉलिथीन का उपयोग करेंगे उनके ऊपर कार्यवाही भी की जाएगी।

बैठक में व्यापारी संजय अग्रवाल ने कहा कि जब पॉलिथीन इतनी खतरनाक है तो शासन द्वारा फैक्ट्री क्यों नहीं बंद की जाती।

सीएमओ देशमुख ने बताया कि लोग पन्नी का उपयोग नहीं करें। लोगों में जागरूकता आये इसके लिए नगर परिषद द्वारा डेढ़ सौ फ्लेक्स व्यापारियों को छपवा कर दिए जाएंगे।

जितेंद्र मालवीय ने सुझाव दिया कि नगर परिषद द्वारा थेले प्रिंट कराकर दिए जाए । जिन्हें कम शुल्क पर ग्राहकों को दिया जा सके ।व्यापारी दीपक जैन में कहा कि बड़ी कंपनियों का माल भी पन्नी में पैक हो कर आता है इस पर भी रोक लगना चाहिए।

बैठक में सीएमओ श्री देशमुख ने बताया कि अब व्यापारियों की सुविधा के लिए शाम को भी एक कचरा वाहन चलेगा। जिसमें व्यापारी अपनी दुकान का दिन भर का कचरा दे सकते हैं।

बैठक में व्यापारी संघ ने नगर की मूलभूत समस्याओं को लेकर ज्ञापन दिया। जिसमें मोक्ष धाम पर बैठने की व्यवस्था करने ,मुख्य मार्ग के डिवाइडर पर स्टेट लाइट लगाने और ओपन जिम की की मांग व्यापारियों द्वारा रखी गई।

जिस के संबंध में सीएमओ श्री देशमुख ने बताया कि 15 अगस्त के पहले मोक्ष धाम में बैठने की व्यवस्था की जाएगी। स्टेट लाइट डिवाइडर पर लगाने के लिए डीपीआर बन रहा है मेरी पहली प्राथमिकता है की डिवाइडर पर स्टेट लाइट लग जाए।

श्री देशमुख ने व्यापारियों को बताया कि कुछ ही समय में नगर परिषद के चुनाव हो सकते हैं। जिन लोगों ने अपने मकान नगर परिषद में दर्ज नहीं कराए हैं ऐसे लोग अपने मकान नगर परिषद में दर्ज करवाएं। बकाया टैक्स जमा करें ।

व्यापारी संघ ने किया सम्मान

नगर परिषद सीएमओ जीआर देशमुख का पुष्पगुच्छ देकर सम्मान व्यापारी संघ द्वारा किया गया।

व्यापारी संघ के अध्यक्ष तोषण गावंडे ने बताया कि सीएमओ श्री देशमुख द्वारा कचरा वाहन चलाकर अभूतपूर्व कार्य किया गया है । जिसके संबंध में व्यापारी संघ द्वारा उनका सम्मान किया जा रहा है।

बैठक में प्रमुख रूप से तोषण गावंडे,आदित्य अग्रवाल,सोनू खनूजा,अंकेश अग्रवाल,संजय अग्रवाल,दीपक जैन,सुनील शर्मा,कमलेश जैन,ब्रजकिशोर मालवीय, महेश मालवीय, जितेन्द्र मालवीय,सुबोध साहू,शंकर माकोड़े उपस्थित थे।