दीपावली का त्योहार हर किसी के लिए खास होता है. ये त्योहार जीवन में खुशियों को लेकर आता है. रोशनी से सजा ये त्योहार हर कोई अपने अपने तरीके से मनाता है. इस त्योहार पर लोग एक दूसरे को शुभकामनाएं देते हैं.इतना ही नहीं दिवाली पर लोग शुभकामनाओं के साथ मिठाई और गिफ्ट्स में भी एक दूसरे को देते हैं, एक दूसरे को गिफ्ट देकर त्योहार की खुशियों को डबल किया जाता है. कई बार कुछ खास देने के चक्कर में हम ऐसी चीज गिफ्ट कर देते हैं जिनको नहीं देना चाहिए.

हालांकि हर कोई अपनी शुभकामनाओं और अच्छी भावना से ही गिफ्ट देता है,लेकिन फेंग शुई में कुछ चीजों के बारे में बताया गया है जिनको गिफ्ट न तो देना चाहिए और न ही किसी से लेना चाहिए. इतना ही नहीं वास्तु और ज्योतिष में कहा जाता है कि कुछ चीजें दूसरों को उपहार में नहीं दी जानी चाहिए.ऐसे में हम आपको बताते हैं कि इस दीपावली किन तोहफों को आप किसी को गिफ्ट ना करें-

भगवान की मूर्तियां और तस्वीर

दिवाली पर काफी देखा गया है कि लोग एक-दूसरे को भगवान गणेश या फिर लक्ष्मी गणेश की मूर्तियां गिफ्ट करते हैं. जबकि वास्तु के अनुसार भगवान की मूर्तियों और तस्वीरों को कभी भी किसी को भी भूलकर भी गिफ्ट नहीं करना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो आप अपने भगवान किसी और को दे देते हैं जो ठीक नहीं होता है.

अपने प्रोफेशन से संबंधी चीजें

दिवाली पर अपने प्रोफेशन से संबंधी चीजें बिल्कुल भी गिफ्ट नहीं करनी चाहिए. आपका जिस भी चीज का कारोबार है उससे रिलेटेड चीजें किसी को भी गिफ्ट नहीं करना चाहिए..इससे आपको हानि पहुंचती है.

क्लॉक, वॉटर क्लॉक जैसे सजाने की चीजें

बहुत बार ऐसा होता है कि लोग दिवाली पर वॉटर क्लॉक, क्लॉक और पानी बहने वाले शो पीस तोहफे में देते हैं. हालांकि वास्तु के अनुसार इन्हें रखने के लिए सही दिशा और सही तरीके का ज्ञान होना बेहद जरूरी है, ऐसे में अगर आपने किसी को ये गिफ्ट किया और उसको इसके बारे में जानकारी नहीं होगी ये ठीक नहीं होता है.

रुमाल

दिवाली या फिर किसी भी मौके पर किसी को भी रुमाल भी गिफ्ट नहीं करने चाहिए. कहते हैं कि रुमाल दुख का प्रतीक होता है, इसकोे आंसू पोछने के लिए किया जाता है. अगर आप ये गिफ्ट करते हैं तो इससे नकारात्मकता आती है.

नुकीली चीजें

वास्तु के अनुसार इस त्योहार पर नुकीली चीजें दूसरों को कभी न दें. जैसे पेननाइफ, चाकू, कैंची, ब्लैड, तलवार किसी को भी गिफ्ट में नहीं देना चाहिए, ये औरों के लिए बैड लक भी ला सकती हैं.