टीकाकरण कवरेज में उत्तर प्रदेश सबसे आगे- स्वास्थ्य मंत्रालय


स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि सरकार टीकाकरण की गति के साथ ही टीकाकरण कवरेज बढ़ाने के लिए भी राज्यों की लगातार मदद कर रही है।

मंत्रालय ने आज कहा कि सरकार सभी वयस्क आबादी के टीकाकरण के लिए राज्यों को 75 प्रतिशत कोविड के टीके मुफ्त उपलब्‍ध करा रही है।

मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि उत्तर प्रदेश और बिहार में कोविड टीकाकरण की धीमी गति का आरोप लगाने वाली कुछ मीडिया रिपोर्ट भ्रामक हैं।

उसने कहा है कि टीकाकरण की दर को कम दिखाने के लिए इन रिपोर्टों में टीकाकरण अभियान की शुरुआत से औसत दैनिक टीकाकरण दर को आधार बनाया जाता है और फिर इस संख्या का उपयोग यह दावा करने के लिए किया जाता है कि राज्यों को अपने यहां लोगों का टीकाकरण करने में कई वर्ष लगेंगे।

मंत्रालय ने कहा कि अपने विशाल भू-भाग और बड़ी ग्रामीण आबादी के बावजूद उत्तर प्रदेश अपने सभी पात्र नागरिकों का जल्द से जल्द मुफ्त टीकाकरण करने के लिए प्रतिबद्ध है।

राज्य इस दिशा में सक्रिय रूप से प्रयास कर रहा है। राज्य में टीकाकरण का मासिक आंकडा इसका प्रमाण है। इसमें लगातार सुधार हो रहा है। जनवरी में यह आंकडा जहां केवल चार लाख 63 हजार था वहीं जुलाई में यह बढकर एक करोड 54 लाख से अधिक हो गया है।

टीकाकरण कवरेज के मामले में भी उत्तर प्रदेश सबसे आगे है। राज्य की महिलाओं को कोविड का टीका लगाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए विशेष पिंक बूथ’ बनाने की राज्य की ‘क्लस्टर व्‍यवस्‍था’ के सकारात्मक परिणाम आए हैं।

मंत्रालय ने कहा है कि बिहार में भी टीकाकरण का दायरा लगातार बढ़ रहा है।