#ग्राम_संवाद_कार्यक्रम
चिरापाटला क्लस्टर में आयोजित ग्राम संवाद कार्यक्रम में सुलझीं ग्रामीणों की समस्याएं
———————————–
वैष्णवी एवं दिव्यानी को मिला लाड़ली लक्ष्मी योजना का प्रमाण पत्र
———————————–
भू-अभिलेख शुद्धिकरण पखवाड़े में लापरवाही बरतने पर गवासेन के पटवारी को निलंबित करने के निर्देश
————————————-
कलेक्टर श्री अमनबीर सिंह बैंस द्वारा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में मूलभूत समस्याओं के निराकरण, व्यक्तिगत शिकायतों/समस्याओं के निराकरण तथा हितग्राहीमूलक योजनाओं के धरातल पर क्रियान्वयन की स्थिति की समीक्षा के उद्देश्य से प्रारंभ किए गए ग्राम संवाद कार्यक्रम के तहत शनिवार को विकासखंड चिचोली के चिरापाटला क्लस्टर में ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण किया गया। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री अभिलाष मिश्रा एवं एसडीएम श्री एमपी बरार ने भी ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं एवं निराकरण किया।

ग्राम संवाद के दौरान चिरापाटला क्लस्टर की ग्राम पंचायत टोकरा, झिरियाडोह, गवासेन, कुरसना, बोडऱैयत, कामठामाल, चूरनी, चिरापाटला, बेला, पाटाखेड़ा एवं धनियाजाम में क्लस्टर प्रभारी अधिकारियों द्वारा भ्रमण किया गया एवं ग्रामीणों की समस्याएं संकलित कर निराकरण के लिए प्रस्तुत की गईं। ग्राम संवाद के दौरान प्राप्त शिकायतों एवं समस्याओं का यथासंभव कार्यक्रम में ही निराकरण किया गया। जिनका निराकरण तत्काल संभव नहीं था, उनके निराकरण के लिए समय-सीमा दी गई।

पटवारी को निलंबित करने के निर्देश
——————————-
ग्राम संवाद कार्यक्रम के दौरान क्लस्टर के ग्राम गवासेन में पदस्थ पटवारी श्री युवराज धावले द्वारा भू-अभिलेख शुद्धिकरण पखवाड़े के दौरान लापरवाही बरतने पर कलेक्टर श्री बैंस ने उक्त कर्मचारी को निलंबित करने के निर्देश दिए।

वैष्णवी एवं दिव्यानी को मिला लाड़ली लक्ष्मी योजना का प्रमाण पत्र
————————————-
कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर ने कु. वैष्णवी गायत्री हरिओम उइके एवं कु. दिव्यानी नीता दिलीप को लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण पत्र प्रदान किए।

पोषण आहार प्रदर्शनी का अवलोकन
———————————
ग्राम संवाद कार्यक्रम स्थल पर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आंगनबाडिय़ों के माध्यम से बच्चों को दिए जाने वाले टेक-होम राशन से बने व्यंजनों की प्रदर्शनी लगाई गई। इस प्रदर्शनी का उद्देश्य टेक-होम राशन से स्वादिष्ट व्यंजन बनाकर बच्चों की पौष्टिक आहार के प्रति रूचि जागृत करना था। पोषण आहार प्रदर्शनी में टेक-होम राशन से बने लड्डू, बर्फी, खुरमी, हलवा, मीठे भजिये, मक्के की रोटी, मक्के की पीठ, चीले, पुदीना की चटनी, ढोकले, प्रीमिक्स खिचड़ी इत्यादि शामिल थे। कलेक्टर श्री बैंस ने इस प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया एवं यहां बनाए गए व्यंजनों का स्वाद भी चखा।

कलेक्टर ने ली विद्यार्थियों की क्लास, सरल पद्धति से गणित पढ़ाने के निर्देश
————————————————-
ग्राम संवाद के दौरान कलेक्टर श्री अमनबीर सिंह बैंस शनिवार को ग्राम चिरापाटला के हायर सेकेण्डरी स्कूल में पहुंचकर विद्यार्थियों के अध्यापन की गुणवत्ता एवं समझ के स्तर का परीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने गणित के शिक्षक को सरल पद्धति से गणित पढ़ाने के निर्देश दिए