कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद तीन महीने के लिए कोविड टीका नहीं लेने का सुझाव

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद तीन महीनें के लिए कोविड टीका नहीं लेने का सुझाव दिया है। कोविड टीकाकरण पर राष्‍ट्रीय विशेषज्ञ समूह ने केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय को यह सुझाव दिया जिसे मंत्रालय ने स्‍वीकार कर लिया। मंत्रालय ने कहा कि कोविड संक्रमण की पुष्टि वाले लोगों को स्‍वस्‍थ होने के बाद तीन महीने तक टीका नहीं लेना चाहिए। इसके अलावा जिन रोगियों को उपचार के दौरान प्‍लाज्‍मा दिया गया है उन्‍हें भी अस्‍पताल से छुट्टी मिलने की तिथि के बाद तीन महीने तक कोविड टीका नहीं लेना चाहिए। टीके की पहली डोज लेने के बाद संक्रमित हुए लोगों को भी स्‍वस्‍थ होने के तीन महीने तक दूसरी डोज नहीं लेने की सलाह दी गई है। किसी अन्‍य गंभीर रूप से ग्रस्‍त व्‍यक्ति जिन्‍हें अस्‍पताल या आईसीयू देखभाल की जरूरत है उन्‍हें भी कोविड टीके के लिए चार से आठ सप्‍ताह तक इंतजार करना चाहिए।

ये सुझाव भी दिया गया है कि कोविड टीका लेने या संक्रमणग्रस्‍त व्‍यक्ति की आरटीपीसीआर रिपोर्ट नेगेटिव आने के 14 दिन बाद रक्‍तदान किया जा सकता है। मंत्रालय ने बताया कि दूध पिलाने वाली सभी महिलाओं के लिए कोविड टीकाकरण की सिफारिश की गई है। गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के बारे में निर्णय अभी विचाराधीन है।

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने सभी राज्‍यों को इन सिफारिशों के बारे में संबंधित अधिकारियों को निर्देश देने को कहा है।