सार्स कोविड-2 वायरस को फैलने से रोकने के लिए आसान दिशा-निर्देशों का पालन करने को कहा

केन्द्र सरकार के प्रधानमंत्री वैज्ञानिक सलाहकार ने सार्स कोविड-2 वायरस को फैलने से रोकने के लिए आसान दिशा-निर्देशों का पालन करने को कहा है। महामारी के प्रसार को रोकने और इससे निपटने के लिए सही तरीके से मास्क पहनने, उचित दूरी बनाए रखने, साफ-सफाई और हवादार स्थान पर रहने की सलाह दी गई है।

मीडिया के लिए जारी वक्तव्य में प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के. विजयराघवन ने कोरोना संक्रमण के प्रसार को कम करने के लिए आसान तरीके और आदतें अपनाने पर जोर दिया है। महामारी के फैलाव को रोकने के लिए आज दिशा-निर्देश जारी करते हुए उन्होंने संक्रमण के प्रभाव को कम करने के लिए हवादार स्थानों पर रहने पर बल दिया है। दिशा-निर्देशों में यह भी परामर्श दिया गया है कि कार्यालयों, घरों और बड़े सार्वजनिक स्थानों पर हवादार यानी क्रोस वेंटिलेशन होना जरूरी है।

जिन इमारतों में केन्द्रीयकृत वातानुकूलित व्यवस्था है उनके वातानुकूलित संयंत्रों के नियमित रखरखाव और साफ-सफाई करके उनकी क्षमता बढ़ाकर संक्रमण को फैलने से रोकने में काफी मदद मिलेगी। दफ्तरों, सभागारों, शॉपिंग मॉल्स और अन्य स्थानों में अंदर की हवा को बाहर निकालने के लिए पंखों और छतों पर वेंटिलेटर की सिफारिश की है।

इन दिशा-निर्देशों में डबल मास्क के इस्तेमाल और एन-95 मास्क लगाने पर भी जोर दिया गया है।